scriptALERT! गुजरात की ओर बढ़ रहा ‘वायु’ चक्रवात, राहत व बचाव के लिए NDRF की टीमें तैनात, राजस्थान में भी दिखा सकता है असर | Weather Forecast Gujarat Cyclone Vayu Affect in Rajasthan | Patrika News

ALERT! गुजरात की ओर बढ़ रहा ‘वायु’ चक्रवात, राहत व बचाव के लिए NDRF की टीमें तैनात, राजस्थान में भी दिखा सकता है असर

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2019 09:47:36 pm

Submitted by:

rohit sharma

Gujarat Cyclone Vayu : भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की तरफ से अलर्ट जारी हुआ है। अलर्ट है चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ ( Gujarat Cyclone Vayu ) का जो अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तेजी से आगे बढ़ रहा है।

CYCLONE

ALERT! गुजरात की ओर बढ़ रहा ‘वायु’ चक्रवात, राहत व बचाव के लिए NDRF की टीमें तैनात, राजस्थान में भी दिखा सकता है असर

जयपुर।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की तरफ से अलर्ट जारी हुआ है। अलर्ट है चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ ( Gujarat Cyclone Vayu ) का जो अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों के लगभग साढ़े तीन सौ गांवों के चार लाख लोगों के लिए अरब सागर में सक्रिय हुए ‘वायु’ चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। गुजरात में तूफान को लेकर अलर्ट जारी है।
गुजरात के अलावा वायु चक्रवाती तूफान राजस्थान में भी असर दिखा सकता है। गुजरात से सटे हुए Rajasthan के जिलों के साथ पिलानी, सादुलपुर में तूफान का असर दिखने मिले सकता है। ‘वायु’ चक्रवात गुजरात की ओर तेजी से बढऩे से प्रशासन सतर्क हो गया। मंगलवार को वेरावल से दक्षिण में 650 किलोमीटर दूर पहुंच चुका यह चक्रवात 110 से 120 प्रति घंटे की गति से गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। जानमाल को होने वाले संभावित नुकसान को रोकने की कवायद शुरू कर दी गई हैं। चक्रवात की गंभीरता को ध्यान में रखकर अधिकारियों को मुख्यालय नहीं छोडऩे और प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।
https://twitter.com/hashtag/CycloneVayu?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
राजस्थान में 24 घंटो के लिए अलर्ट ( STATE WEATHER FORECAST )

वहीं, राजस्थान मौसम विभाग की माने तो आगामी 24 घंटो में राज्य में कई स्थानों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं, धूलभरी आंधी, मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

दो दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होगा मानसून ( monsoon latest update )

दक्षिण पश्चिमी मानसून अगले तीन दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होने जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार मानसून के पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं और अगले तीन दिन में केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण व गोवा, लक्ष्यद्वीव, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में मानसूनी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।
अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूलभरी हवाएं चलने और कुछ इलाकों में छितराई बौछारें गिरने का पूर्वानुमान मौसम केंद्र ने दिया है। जिसके असर से अगले 24 घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो