scriptमौसम विभाग का अनुमान, फैनी के कारण हवाओं ने बदला रुख, राजस्थान में फिर ‘अंधड़’ का अलर्ट | Weather Forecast : Weather Alert in Rajasthan | Patrika News

मौसम विभाग का अनुमान, फैनी के कारण हवाओं ने बदला रुख, राजस्थान में फिर ‘अंधड़’ का अलर्ट

locationजयपुरPublished: May 08, 2019 01:35:41 pm

Submitted by:

rohit sharma

मौसम विभाग का अनुमान, फैनी के कारण हवाओं ने बदला रुख, राजस्थान में फिर ‘अंधड़’ का अलर्ट

जयपुर।

राजस्थान में मौसम को लेकर बड़ी खबर है। तूफान फैनी के जाने के बाद एक बार फिर मौसम करवट लेने को तैयार है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी कुछ दिनों में कई राज्यों का तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा। इनमें मध्यप्रदेश और राजस्थान भी शामिल है।
मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जिसके साथ लू चलेगी 9 और 10 मई को उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है, जिससे थोड़े समय के लिए गर्मी से निजात मिलेगी ।
इससे पहले दो दिनों में महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में शुष्क हवाओं के चलते गर्मी बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में तापमान बहुत ज्यादा हो सकता है। ओडिशा और झारखंड में अगले दो से तीन दिनों में गर्म हवाएं चल सकती हैं।
चक्रवात कमजोर, हवाएं पाक की ओर

फैनी के कारण 4 मई तक बंगाल की खाड़ी से नरम हवाएं उत्तर-पूर्व, पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में फैली थीं। समुद्र की नमी होने पर अधिकतम तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। चक्रवात फैनी के कमजोर होती ही उत्तर-पश्चिमी हवाएं (अफगानिस्तान और पाकिस्तान से) बहने लगी हैं ।
बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से किसी भी नमी के अभाव में उत्तर-पश्चिम, मध्य और यहां तक कि पूर्वी भारत में गर्मी बढ़ेगी। इस सप्ताह राजस्थान में धूल भरी हवाएं चलेंगी। 9 और 10 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आ सकती है ।
दक्षिण में बारिश मौसम विभाग ने अनुसार दक्षिण प्रायद्वीपीय कर्नाटक, पुद्दुचेरी, केरल और तमिलनाडु के इलाकों में आंधी-पानी और गरज-चमक के साथ बौछार पड़े सकती हैं। इन इलाकों में 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो