scriptWeather Forecast : Weather Update Of Rain In Rajasthan, This Will Happen In Next Four Days | Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर बड़ा अपडेट, आगामी चार दिन में होने वाला है ऐसा | Patrika News

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर बड़ा अपडेट, आगामी चार दिन में होने वाला है ऐसा

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2022 10:34:58 am

Submitted by:

santosh Trivedi

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते कई दिनों से चल रहा बारिश का दौर अब पूरी तरह से थम चुका है। प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश के साथ ही अब धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

Rajasathan Weather

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते कई दिनों से चल रहा बारिश का दौर अब पूरी तरह से थम चुका है। प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश के साथ ही अब धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पूर्वी की तुलना में पश्चिमी राजस्थान में औसत के मुकाबले अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के मुताबिक अगले सप्ताह तक प्रदेश से पूरी तरह से मानसून की विदाई के आसार हैं। अब ज्यादातर जिलों में बारिश बंद हो गई है।

तापमान में गिरावट:
जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि बीते तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई जिलों में मौसम में ठंडक घुल गई है। तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आगामी चार दिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। इसके बाद पाकिस्तान गुजरात से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से राज्य में अब पश्चिमी हवा का दबाव बढ़ने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़ें

Monsoon Update : राजस्थान में यहां हुई झमाझम बारिश, 13 जिलों में येलो अलर्ट

37 फीसदी अधिक बारिश:
आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 27 सितंबर तक 592.5 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है, जो सामान्य से 37 फीसदी ज्यादा है। आमतौर पर इस समय तक राज्य में औसत 431.9 एमएम बारिश होती है। जिलेवार स्थिति देखें तो सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ में हुई, जहां अब तक 1317 एमएम पानी बरस चुका है, जबकि सबसे कम बारिश 314.1 एमएम हनुमानगढ़ जिले में हुई है।


यह भी पढ़ें

झमाझम बरसात का दौर थमा, दिन के पारे में बढ़ोतरी संभव

आईएमडी ने यहां दिए मानसून वापसी के संकेत:
आईएमडी के मुताबिक आगामी तीन से चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ और हिस्सों व मध्य भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी हो सकती है, इसके अलावा आईएमडी ने अनुमान जताया है कि अगले तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान में एक एंटी साइक्लोन तंत्र सक्रिय होगा। इससे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा तथा दिल्ली में उत्तर पश्चिमी हवाएं शुरू होगी। जिससे वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

मूसेवाला मर्डर केस : पकड़ा गया मास्टरमाइंड गोल्डी बरार, कैलिफोर्निया से लिया हिरासत मेंलुधियाना कोर्ट ब्लास्ट केस: मुख्य आरोपी हरप्रीत सिंह पर शिकंजा, NIA ने किया गिरफ्तारआगर मालवा में 100 किलोमीटर चलेगी राहुल गांधी की यात्राहनुमान चालीसा मामले में नवनीत राणा और रवि राणा की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट से जारी हुआ अरेस्ट वारंटएलन मस्क बना रहे हैं इंसानों के दिमाग में लगने वाली चिप, जल्द ही आप सीधे कंप्यूटर से कर पाएंगे बात!नया साल 2023 क्या आपके लिए भी रहेगा खास? जानें किन राशि वालों को होगा धनलाभपति ने फोन पर दिया तीन तलाक, बोला- हमने कर ली दूसरी शादी, तुम भी कर लोकड़ाके की ठंड के लिए रहिए तैयार, यूपी के इन जिलों में गिरेगा तापमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.