हाड़ौती, शेखावाटी अंचल में मूसलाधार,गुलाबीनगर में मायूस कर रहे मेघ ...........

anand yadav

Publish: Jul, 14 2018 12:11:16 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
हाड़ौती, शेखावाटी अंचल में मूसलाधार,गुलाबीनगर में मायूस कर रहे मेघ ...........

मौसम विभाग ने अगले तीन चार दिन में प्रदेशभर में मानसून सक्रिय होने के दिए संकेत
बीते चौबीस घंटे में हाड़ौती व शेखावाटी अंचल में मेेघ हुए मेहरबान
जयपुर में शहरी क्षेत्र में मौसम रहा शुष्क, बाहरी इलाकों में बीती रात से आज सुबह तक चला रिमझिम फूहारों का दौर
बादलों की आज सुबह भी रही आवाजाही बारिश का बेसब्री से हो रहा इंतजार
दिल्ली एनसीआर समेत प्रदेश के पूर्वी जिलों में अगले चौबीस घंटे में भारी बारिश होने की संभावना

जयपुर। प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून ने पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी दस्तक दे दी है। बीते चौबीस घंटे में हाड़ौती के बाद अब शेखावाटी अंचल में भी मूसलाधार बारिश बारिश का दौर रहा। वहीं दूसरी ओर मौसम केंद्र ने अगले चौबीस घंटे में दिल्ली एनसीआर क्षेत्र समेत प्रदेश के पूर्वी हिस्से के जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

 

बीते चौबीस घंटेे में सवाई माधोपुर के बामनवास और चूरू में हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। कई इलाकों में बारिश का पानी जमा होने से परिवहन सेवाएं भी प्रभावित हुई। दौसा के महवा में आज सुबह तक मूसलाधार बारिश से निचले इलाकों में जल भराव हो गया। कस्बे में आज सुबह तक पांच इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। अजमेर के भिनाय में तीन, भरतपुर के रूपवास में ढाई और डूंगरपुर के गलियाकोट में तीन इंच बारिश मापी गई। कोटा,अलवर,भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में भी बारिश का दौर रहा है।जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध कैचमेंट व आस पास के क्षेत्र में छिटपुट बौछारें गिरी। मोतीसागर में सर्वाधिक सवा इंच बारिश मापी गई। हालांकि अभी तक बांध में पानी की आवक शुरू नहीं हुई है वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने अगस्त माह से ही बांध में पानी की आवक शुरू होने की बात कही है।

 

राजधानी में शुक्रवार से बादलों की आवाजाही बनी हुई है लेकिन मेघ मेहरबान नहीं हो रहे हैं। हालांकि शहर के बाहरी इलाको में बीती रात छितराई फूहारों का दौर रहा लेकिन शहरी क्षेत्र में मेघों ने मायूस किया । आज सुबह बादल छंटने पर थोड़ी देर खिली धूप से उमस महसूस हुई वहीं बीती रात मौसम शुरूक रहने पर रात के तापमान में फिर से पारा तीन डिग्री बढ़कर 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। बारिश नहीं होने पर दिन के तापमान में भी आंशिक बढ़ोतरी होने लगी है। आज सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने का अनुमान है।

 

कहां कितने बरसे मेघ—
बामनवास— 134
महवा— तह.— 125
महवा— 99
गणेशपुर— 96
रामगढ़ शेखावाटी— 80
भिनाय— 78
डग,कुशलगढ़— 65
सीकर, सांगोद,रूपवास— 60
कामां— 55
धौलपुर— 52
मासी टैंक— 55
— बारिश मिमी में

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned