तपने लगी मरूधरा , पारा 42 पार

पश्चिम के आधा दर्जन जिलों के अधिकतम तापमान में पारा 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज
राजधानी जयपुर में भी गर्मी दिखा रही तीखे तेवर
उत्तर पूर्वी इलाकों में रात में गर्मी से आंशिक राहत

By: anand yadav

Updated: 29 Mar 2019, 11:42 AM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। प्रदेश में आसमान से बरसते अंगारों से गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है। प्रदेश के मारवाड़,हाड़ौती अंचल में भी भीषण गर्मी का असर नजर आने लगा है वहीं मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो तीन दिन में प्रदेशभर में गर्मी के तेवर और तीखे होने का अंदेशा जताया है। बीते बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ वहीं राजधानी जयपुर में भी दिन के तापमान में हो रही लगातार बढ़ोतरी से मौसम का मिजाज गर्म हो चला है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात के तटीय इलाके सौराष्ट्र और कच्छ की ओर से प्रदेश तक पहुंच रही गर्म हवा के कारण अगले 48 घंटे में प्रदेश में मौसम का मिजाज शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि रात में बदलते विंड पैटर्न के कारण फिलहाल रात के तापमान में उतार चढ़ाव दर्ज हो रहा है।
प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में दिन के तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज हुई। राजधानी जयपुर में भी बुधवार को दिन में पारा तीन डिग्री तक उछलकर 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शहर में आज सुबह नौ बजे अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि आज सुबह सात किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही पुरवाई हवा के कारण सुबह मौसम में हल्की ठंडक शहरवासियों को महसूस हुई है। स्थानीय मौसम केंद्र अनुसार शहर में आज मौसम शुष्क रहने व अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है।

बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हुई है। सीकर में बीती रात न्यूनतम तापमान में पारा सात डिग्री बढ़कर 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ वहीं फलोदी में 26.4, बाड़मेर 24,जैसलमेर 23.4,जोधपुर 20.5, जयपुर 20.2, बीकानेर 23 और अजमेर में पारा 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। पूर्वी हवा के असर से अलवर में बीती रात पारा 13.4 डिग्री दर्ज हुआ जो मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा है। चूरू 18.5, श्रीगंगानगर 17.6, डबोक 17.4, कोटा व पिलानी में न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned