आसमान में छाया बवंडर, पारा लुढ़का

Anand Prakash Yadav

Publish: May, 18 2019 11:02:07 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। प्रदेश में मौसम के बदले मिजाज से गर्मी के तेवर नरम पड़ गए हैं। अधिकांश जिलों में दिन और रात में पारा उलटी चाल चल रहा है और अगले एक दो दिन भी प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलना तय है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से बीती शाम प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में आंधी और बारिश का दौर रहा है। वहीं अगले 24 घंटे में फिर से पश्चिम से लेकर उत्तर पूर्वी राजस्थान में अंधड़ चलने और मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।
राजधानी जयपुर में बीती शाम अचानक आए बवंडर से जनजीवन ठहर गया। आसमान में छाई धूल घरों तक जा पहुंची और दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई। शुक्रवार शाम प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान भी सामान्य से करीब दस डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। वहीं बीती रात भी ज्यादातर जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज हुई और गर्मी के तेवर नरम रहे। राजधानी जयपुर में बीती रात पारा तीन डिग्री गिरकर 22.7 डिग्री दर्ज हुआ वहीं आज सुबह दस बजे अधिकतम तापमान 25 डिग्री पर ठहरा रहा। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने और तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।
माउंट आबू से ज्यादा ठंडा अलवर— पिलानी
बीती रात मौसम में आए बदलाव के चलते अलवर में रात का तापमान माउंट आबू से भी नीचे चला गया। अलवर 19.8 और माउंट आबू का तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मैदानी इलाकों में श्रीगंगानगर 21.5, चूरू 22, डबोक 21.8, सीकर 23, पिलानी 21.3, भीलवाड़ा 20.6, अजमेर 22.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रेकॉर्ड हुआ। सीकर में सर्वाधिक 25.6 मिमी बारिश मापी गई वहीं माउंट आबू में 8.5, गंगानगर 6.4, चूरू 2.2, और डबोक में 1.2 मिमी बारिश हुई। अलवर,जयपुर और पिलानी में छितराई बौछारें गिरी।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned