script

दो दिन फिर मौसम का ​बदलेगा मिजाज

locationजयपुरPublished: Mar 30, 2020 10:50:13 am

Submitted by:

anand yadav

मंगलवार,बुधवार को जयपुर,बीकानेर संभाग में बारिश के संकेतपारे में हो रही बढ़ोतरी लेकिन उत्तरी हवा के असर से सर्द रहा मौसमदिन में बढ़ने लगी धूप की तपन सामान्य से ज्यादा दर्ज हो रहा दिन में तापमान

IMD Rain Alert

अगले 24 घंटों में देश कई राज्यों में बारिश हो सकती है

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के साथ ही मौसम में भी लगातार बदलाव बना रहा है। दो दिन पहले मेघ प्रदेश के कई जिलो में बरसे। वहीं अब मौसम में बदलाव के साथ ही बीते 24 घंटे में फिर से दिन में पारा सामान्य से आगे बढ़ गया है। लेकिन मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में जयपुर और बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की अशंका जताई हैं माना जा रहा है कि उत्तरी राज्य जम्मू कश्मीर,पंजाब,हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में फिर से चक्रवाती तंत्र अगले 24 घंटे में सक्रिय होने की संभावना है। आगामी मंगलवार और बुधवार को उत्तरी राज्यों में संभावित मौसम में बदलाव का असर प्रदेश के जयपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में रहने की आशंका है।
फिलहाल बीते 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादलों की आवाजाही थमने के बाद दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने से दिन में मौसम में गर्माहट महसूस होने लगी है। लेकिन पश्चिमी हवा नहीं चलने से रात में अब भी मौसम सर्द बना हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च माह के अंत तक पश्चिमी हवाएं चलने से मौसम में गर्माहट बढ़ने लगती है लेकिन इस बार हिमालय तराई क्षेत्र में लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में मौसम सर्द रहा है।
राजधानी जयपुर में सोमवार को आसमान साफ रहा और सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। बाड़मेर में बीते रविवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में सोमवार को सूर्योदय के साथ खिली धूप में शहरवासियों को गर्माहट महसूस हुई। शहर में सुबह करीब चार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तरी हवा बही लेकिन धूप की तपिश भी लगातार बढ़ती रही है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में सोमवार को आसमसान साफ रहने व अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने की संभावना है।

बीती रात दो तीन डिग्री उछला पारा
बीती रात प्रदेश में रात के तापमान में दो तीन डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हुई। हालांकि सर्द हवा के असर से मौसम में ठंडक रही। मौसम विभाग के अनुसाार बीती रात मैदानी इलाकों में फलोदी 23 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा वहीं राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों में भी रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। जयपुर में रविवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री रहा जबकि बीती रात यह दो डिग्री बढ़कर 19.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है।
कहां कितना रहा न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 11
सीकर— 14
श्रीगंगानगर— 15.9
चित्तौड़गढ़— 16
डबोक— 16
बूंदी— 17
चूरू— 17.2
अजमेर— 18.6
कोटा— 19.4
जयपुर— 19.6
बीकानेर— 20.4
बाड़मेर— 20.4
जोधपुर— 20.9
जैसलमेर— 21.5
फलोदी— 23

— तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो