scriptविक्षोभ का असर खत्म, अब झुलसाएगी गर्मी | weather in rajasthan | Patrika News

विक्षोभ का असर खत्म, अब झुलसाएगी गर्मी

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 10:27:01 am

Submitted by:

anand yadav

बीते 24 घंटे में धूलभरी हवा से रात के तापमान में हुई गिरावटअगले एक दो दिन में गर्मी के तीखे तेवर रहने का पूर्वानुमानबीती देररात तक चली धूलभरी हवाजयपुर समेत कई इलाकों में रहा असर

weather.png

weather forecast india

जयपुर। हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी मैदानी इलाकों में बने उच्च वायुदाब क्षेत्र के कारण प्रदेश में बीते 24 घंटे में अंधड़ हल्की बारिश का दौर रहा। रात के तापमान में गिरावट हुई वहीं बीती देररात तक जयपुर और आस पास के जिलों समेत कई भागों में धूलभरी हवा चली। मौसम विभाग ने विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद अब प्रदेश में गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों से आने वाली समुद्री शुष्क हवा के असर से पारे में बढ़ोतरी होने व गर्मी के तेवर तीखे रहने की संभावना जताई है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला। बीती देररात तक जयपुर,दौसा, सीकर, झुंझुनूं,नागौर,कोटा, बारां,बूंदी और अलवर जिले में करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चली।वहीं कुछ इलाकों में छितराई बौछारें गिरने पर रात के तापमान में आंशिक गिरावट भी दर्ज हुई। हालांकि बीते मंगलवार को प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में दिन में पारा 40 डिग्री के पार रेकॉर्ड हुआ। दक्षिण पश्चिमी हवा चलने पर दिन में अब गर्मी तीखे तेवर दिखाने लगी है। वहीं मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन में प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी होने के संकेत दिए हैं।
राजधानी जयपुर में आज सुबह आसमान साफ रहा लेकिन बीती रात चले अंधड़ के असर से सुबह मौसम में हल्की ठंडक महसूस हुई। बुधवार सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में बुधवार को मौसम शुष्क रहेगा और दिन के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्यिसय तक बढ़ोतरी होने की संभावना है।

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 15
श्रीगंगानगर— 16.9
चूरू— 17.2
सीकर— 17.5
डबोक— 18
चित्तौड़— 18.7
बीकानेर—19.1
बूंदी— 21.4
अजमेर— 21.6
जयपुर— 21.8
जैसलमेर— 22
जोधपुर— 23.4
बाड़मेर— 23.9
फलोदी— 24.8
— तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो