हाड़ौती में मूसलाधार, बारां में बाढ़........

anand yadav | Publish: Sep, 08 2018 12:48:16 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

बारां में बाढ़ के हालात
मकान ढहने पर छह लोग दबे ,दो लोगों की मौत
आज कलक्टर ने स्कूलों में किया अवकाश घोषित
धौलपुर,सवाई माधोपुर,करौली और अलवर में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर। प्रदेश के उत्तर पूर्व और दक्षिण के जिलों में मानसून फिर सक्रिय हुआ और कई जिलों में बीते चौबीस घंटे में हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। हाड़ौती में हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। बारां जिले में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। भारी बारिश से जिले के कवाई कंवरपुरा गांव में मकान ढह गया जिसके नीचे दबे छह लोगों में से दो की मौत हो गई वहीं चार लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भारी बारिश के चलते शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए वहीं आज जिला कलक्टर ने जिले के स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। जिला प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में जुटा हुआ है।


यूं पलटा मौसम, आधा दर्जन जिलों में मूसलाधार के संकेत

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान की ओर सक्रिय चक्रवाती तंत्र पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। वहीं मध्यप्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से प्रदेश के उत्तर पूर्व और दक्षिण के कुछ जिलों में अगले चौबीस घंटे भारी बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने आज भरतपुर, अलवर, सवाई माधोपुर और धौलपुर में भारी बारिश होने का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के पश्चिमी जिले बीकानेर,चूरू और श्रीगंगानगर में मौसम शुष्क रहा है और दिन का तापमान 32 डिग्री व उससे ज्यादा रिकॉर्ड हुआ है।

गुलाबीनगर में हवा ले उड़ी बारिश

राजधानी में बीती शाम मेघ उमड़े और करीब 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हुई बारिश ने पूरे शहर को तर कर दिया। लंबे इंतजार के बाद शहर में झमाझम बारिश हुई और करीब डेढ़ घंटे में जयपुर कलक्ट्रेट पर पौन इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। शहर में बीती शाम जिस तरह से मेघ उमड़े उससे मूसलाधार बारिश का दौर लंबा चलने के आसार बने लेकिन तेज रफ्तार से चली हवा के सामने मेघ कमजोर साबित हुए और करीब डेढ़ घंटे में शहर में एक इंच से भी कम बारिश रिकॉर्ड हो सकी है।

बीसलपुर में छितराई बारिश छाई मायूसी

शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में फिर से जलस्तर स्थिर रहा है। बांध के आस पास हल्की बारिश भी हुई लेकिन फिर भी बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। आज सुबह सात बजे बांध का जलस्तर 309.26 आरएल मीटर दर्ज हुआ है। त्रिवेणी में पानी का बहाव 1.20 मीटर उंचाई पर रहने से बांध में धीमी गति से पानी की आवक हो रही है।

 

कहां कितने बरसे मेघ
अंता— 150
मांगरोल— 145
किशनगंज— 138
बारां— 138
शाहबाद— 124
छबड़ा—114
उम्मेदसागर— 97
छीपाबड़ौद— 92
असनावर— 112
झालावाड़— 82
खानपुर— 87
भीमसागर— 80
कालीसिंध डेम— 74
कोटा— 52.2
सांगोद— 95
कनवास— 88
दर्रा कॉलोनी— 63
चेचट— 50
प्रतापगढ़— 44
सवाई माधोपुर— 61
मावली— 55
— आज सुबह 8.30 बजे तक बारिश मिमी में

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned