पश्चिमी राजस्थान में अंधड़— बारिश की चेतावनी

रात में सर्दी के तीखे तेवर
बाड़मेर,जालोर,जोधपुर,नागौर,और भीलवाड़ा में बारिश होेने की चेतावनी
बाड़मेर में आज स्कूलों में अवकाश की घोषणा

जयपुर। प्रदेश में बदले मौसम के मिजाज ने सर्दी के तेवर तीखे कर दिए हैं। हालांकि दिल्ली से प्रदेश तक पहुंचा जहरीला धुंआ अब छंटने लगा है वहीं पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के कारण पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में हुई बारिश से रात में सर्दी का असर बढ़ने लगा है। राजधानी जयपुर में बीती रात से तेज रफ्तार से चली सर्द हवा के कारण मौसम ठंडा रहा। वहीं आज सुबह भी सर्दी का जोर बढ़ने पर शहरवासियों ने गर्म कपड़ों का उपयोग शुरू कर दिया है।
मौसम विभाग ने प्रदेश के बाड़मेर,जोधपुर,नागौर और भीलवाड़ा समेत आस पास के इलाकों में सुबह धूलभरी हवा चलने व मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने की चेतावनी जारी की है। बाड़मेर में बीते 48 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। भारी बारिश के चलते फसलों को भारी नुकसान होने के समाचार हैं वहीं मौसम के बदले मिजाज के कारण बाड़मेर जिला कलक्टर ने शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। इसके अलावा बीकानेर,जैसलमेर,चूरू, श्रीगंगानगर जोधपुर,पाली और जालोर में भी बारिश हुई है।
राजधानी जयपुर में गुरूवार को दिनभर बादल छाए रहे। हालांकि दिन में तापमान सामान्य रहा लेकिन फिर भी दिन में सर्दी के तेवर तीखे महसूस हुए। आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं शहर में सुबह छितराए बादलों की आवाजाही बनी रही है।
स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में जयपुर समेत कई जिलों में धूलभरी हवा चलने और मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। दिन में तापमान सामान्य रहेगा लेकिन रात के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की उम्मीद है।
जयपुर स्थित मौसम केंद्र निदेशक शिवगणेश के अनुसार हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ व कम उंचाई वाले चक्रवाती तंत्र के कारण अगले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश व बर्फबारी होने की आशंका है। ऐसे में प्रदेश में बादल छंटने व आसमान साफ होने व तेज रफ्तार से उत्तर पूर्वी हवा चलने से दिन और रात के तापमान में गिरावट होने व सर्दी के तेवर तीखे होने की संभावना है।

anand yadav
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned