script

सर्द हवा और बूंदाबांदी से पलटा मौसम

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2019 10:31:33 am

Submitted by:

anand yadav

गुलाबीनगर में आज सुबह सर्द रहा मौसम शहर के कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी12 शहरों में दो दिन मावठ होने के संकेत

Rajasthan weather

Rajasthan weather : मौसम ने ली करवट, कई जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर। आज से पौष मास शुरू हो रहा है और अगले दो दिन प्रदेश में हाड़कंपाने वाली सर्दी धूजणी छुड़ाएगी। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के 12 जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी है। वहीं गुलाबीनगर में आज तड़के कुछ इलाकों में हुई हल्की बूंदाबांदी और करीब 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली पुरवाई हवा के कारण मौसम सर्द हुआ। शहरवासी अलसुबह देरतक घरों में दुबके रहे। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में बने चक्रवाती तंत्र के असर से अगले 24 घंटे में एक दर्जन जिलों में तेज रफ्तार से सतही सर्द हवा चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। दूसरी तरफ उत्तरी राजस्थान में अगले एक दो दिन में घना कोहरा छाने पर सर्दी रफ्तार पकड़ेगी।

बीते चौबीस घंटे में बादलों की आवाजाही के कारण रात के तापमान में उतार चढ़ाव रहा। राजधानी जयपुर में आज सुबह बादल छाए और तेज गति से चली पुरवाई हवा के असर से सर्दी के तेवर तीखे रहे। बीती रात अजमेर, टोंक और सीकर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। हनुमानगढ़ के डबलीराठान में आज तड़के बूंदाबांदी हुई वहीं पीलीबंगा में भी हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके अलावा सवाई माधोपुर में कोहरा छंटते ही तेज ठंडी हवा के साथ बूंदाबांदी हुई ।

दूसरी तरफ सीकर के फतेहपुर में बीती रात पारे ने रफ्तार पकड़ी और न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने व दिन में छितराई बौछारें गिरने की संभावना है।
इन जिलों में मावठ के आसार
अलवर,भरतपुर, दौसा, धौलपुर,जयपुर, झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, चूरू,हनुमानगढ़, जैसलमेर, श्रीगंगानगर

चार से छह डिग्री उछला पारा
बीती रात बादलों की रही आवाजाही से रात के तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज हुई । मैदानी इलाकों में अलवर 8.6 व सीकर 9.0 डिग्री तापमान के साथ सबसे सर्द रहे। वहीं राजधानी जयपुर मे बीती रात पारा 4 डिग्री बढ़कर 14.4 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। इसके अलावा अजमेर 14.8, चूरू 13.8, श्रीगंगानगर 12.6,डबोक 13.3, जोधपुर 14.9, बीकानेर 15, जैसलमेर 14.9, बाड़मेर 15.8 और कोटा में न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो