script

16 जिलों में ‘कोल्ड डे’ अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 10:39:45 am

Submitted by:

anand yadav

अगले 24 घंटे में मावठ होने व घना कोहरा छाने की चेतावनी दो दिन से कई जिलों में छाए मेघपूर्वी राजस्थान में मावठ,गलन और धूजणी छुड़ा रही सर्दी फतेहपुर में जमाव बिंदू पर जमा पारा

Weather Alert : सर्दी के कहर और हवा से धूप भी हारी, 9 डिग्री गिरा पारा, कंपकंपा रहा शहर

Weather Alert : सर्दी के कहर और हवा से धूप भी हारी, 9 डिग्री गिरा पारा, कंपकंपा रहा शहर

जयपुर। अफगानिस्तान और पाकिस्तान की ओर से हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीते दो तीन दिन से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला है। बीते 24 घंटे में कोटा,जयपुर,अजमेर और भरतपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ हुई बारिश ने फिर से प्रदेशवासियों को हाड़कंपाने वाली सर्दी का अहसास कराया है। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के 16 जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व सर्दी के तीखे तेवर रहने को लेकर कोल्ड डे की चेतावनी दी है। वहीं पूरब और पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में घना कोहरा छाने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी 20 जनवरी को फिर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। ऐसे में अगले सप्ताह फिर से सर्दी का पलटवार होने व सर्दी के तेवर तीखे रहने का पूर्वानुमान है।
राजधानी जयपुर में बीते दो दिन से छाए बादल आज सुबह छंटे और धूप खिलने के आसार बने हैं। बीते दो दिन से धूप गायब होने पर लोग घरों दफ्तरों में दुबके रहे वहीं सर्द हवा ने भी ठिठुरन बढ़ाई। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ वहीं सुबह शहर के बाहरी इलाकों में धुंध का असर भी नजर आया।
16 जिलों में कोल्ड डे अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के 16 जिलों में घना कोहरा छाने और मेघगर्जन के साथ बारिश व कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने पर सर्दी के तेवर तीखे रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। 16 जिलों में दिन व रात के तापमान में पारा तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरने व हाड़कंपाने वाली सर्दी का असर रहने के कारण मौसम विभाग ने कोल्ड अलर्ट जारी किया है।
इन जिलों में आज कोल्ड अलर्ट
चूरू, झुंझुंनू, बीकानेर, कोटा,बारां, अलवर,जयपुर, करौली,धौलपुर,भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, बूंदी, झालावाड़, सीकर, टोंक

बीती रात पांच डिग्री से ज्यादा गिरा पारा

बीती रात सीकर के फतेहपुर में पारा 5.6 डिग्री गिरकर 0.4 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। कस्बे में बीती शाम तक बादलों की आवाजाही रही लेकिन देररात आसमान साफ होते ही पारे में गिरावट दर्ज हुई और आज कस्बे के न्यूनतम तापमान में पारा जमाव बिंदू तक पहुंच गया है। प्रदेा के अन्य इलाकों में भी बीती रात तापमान में हुई गिरावट से सर्दी के तेवर तीखे रहे हैं।
बीती रात कहां कितना रहा न्यूनतम तापमान
फतेहपुर— 0.4
चूरू— 3.3
सीकर— 4.0
श्रीगंगानगर— 4.1
पिलानी— 4.1
बीकानेर— 5.3
जैसलमेर— 6.4
अजमेर— 6.5
जोधपुर— 6.5
वनस्थली— 7.8
बाड़मेर— 7.8
डबोक— 9.0
जयपुर— 9.1
सवाई माधोपुर— 9.3
कोटा— 10.2

— तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो