scriptसुबह शाम में सिमटी सर्दी | weather in rajasthan,weather in jaipur | Patrika News

सुबह शाम में सिमटी सर्दी

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2020 09:59:59 am

Submitted by:

anand yadav

पश्चिमी इलाकों में दिन में बढ़ने लगी गर्माहट दिन में औसत से ज्यादा रहा तापमान उत्तरी सर्द हवा से सुबह शाम में रहा मौसम सर्द अगले दो दिन सर्द हवा चलने का पूर्वानुमान

weather updates

weather update jaipur

जयपुर। प्रदेश में दिन में सर्दी के तेवर नर्म पड़ रहे हैं लेकिन रात में सर्द हवा पारे में बढ़ोतरी में बाधा बन रही है। मौसम विभाग ने भी अगले दो दिन प्रदेश के पूर्वी इलाकों में सुबह शाम में सर्दी के तेवर तीखे रहने का पूर्वानुमान जताया है। विभाग के अनुसार अफगानिस्तान की ओर से हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड राज्य में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है। ऐसे में देश के उत्तर पश्चिमी इलाको में अगले 24 घंटे में कोहरा छाने और सर्द हवा चलने पर प्रदेश के पूर्वी भागों में फिलहाल मौसम सर्द रहने की आशंका है। हालांकि अगले 48 घंटे बाद प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और पारे में बढ़ोतरी की उम्मीद है।
बीते 24 घंटे में पश्चिमी जिलों में पारा औसत तापमान से आगे बढ़ गया। बाड़मेर में सोमवार को अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। शेखावाटी अंचल में अब भी सर्दी के तेवर तीखे बने हुए हैं। सर्द हवा के असर से रात में पारा सामान्य से कम दर्ज हो रहा है। सर्द हवा के असर से सीकर के फतेहपुर में बीती रात पारा 2.7 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा।
राजधानी जयपुर में बीती रात तेज रफ्तार से सर्द हवा बहने पर रात में मौसम सर्द रहा वहीं आज सुबह पूर्वी हवा बहने के कारण सर्द मौसम महसूस हुआ। शहर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में छितराए बादल छाए रहने व दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
फतेहपुर— 2.7
माउंट आबू— 3.0
भीलवाड़ा— 5.7
डबोक— 6.9
चूरू— 7.0
पिलानी— 7.4
वनस्थली— 7.6
कोटा— 8.1
अजमेर— 8.2
सीकर—9.0
जयपुर— 10.4
जैसलमेर— 11.0
जोधपुर— 11.2
बाड़मेर— 11.2
बीकानेर— 11.2

— तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो