scriptचेतावनी,, बारिश ओलावृष्टि का आॅरेंज अलर्ट | weather in rajasthan,weather in jaipur | Patrika News

चेतावनी,, बारिश ओलावृष्टि का आॅरेंज अलर्ट

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 11:23:21 am

Submitted by:

anand yadav

चार संभाग क्षेत्रों में 28— 29 फरवरी को बारिश,ओलावृष्टि का अलर्टपश्चिमी राजस्थान में सक्रिय हो रहा है परिसंचरण तंत्रअगले 24 घंटे में मौसम रहेगा शुष्क लेकिन फिर दो दिन अंधड़, बारिश ओलावृष्टि होने की आशंका

Weather Update

Weather Update : तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार, जानिए मौसम का पूरा हाल

जयपुर। प्रदेश में 28 व 29 फरवरी को मौसम का मिजाज खराब रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने दो दिन प्रदेश के जयपुर समेत चार संभाग इलाकों में 30—40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सतही हवा चलने व कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ तेज बौछारें गिरने व कुछ भागों में ओलावृष्टि की संभावना हो लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। दूसरी तरफ उत्तर पूर्वी राज्य जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम मिजाज बदलने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। ऐसे में प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी और पूर्व के कई जिलों में मौसम में संभावित बदलाव की चेतावनी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।
नौ साल में चार बार फरवरी में बदला मौसम

गौरतलब है कि 2011— 14 में प्रदेश में फरवरी के अंतिम सप्ताह से लेकर मार्च के पहले पखवाड़े में मौसम का मिजाज बदला है। तेज रफ्तार से सतही हवा चलने और बारिश के साथ ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को भारी नुकसान भी मौसम में हुए बदलाव ने पहुंचाया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी भागों में बन रहे परिसंचरण तंत्र के असर से प्रदेश में सप्ताह के अंत में तेज रफ्तार से सतही हवा चलने व मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि जयपुर,बीकानेर,जोधपुर और भरतपुर संभाग के कई जिलों में होने की आशंका है।
हालांकि अगले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने पर मौसम शुष्क रहने व बादलों की आवाजाही रहने का पूर्वानुमान स्थानीय मौसम विभाग ने जारी किया है।
इन जिलों में मौसम का मिजाज बदलने का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। लेकिन इसके बाद 28—29 फरवरी को पूर्वी राजस्थान के सीकर,झुंझुनूं,जयपुर,अलवर,दौसा और भरतपुर व पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर,जोधपुर,श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़, चूरू में तेज रफ्तार से हवा चलने, मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी गई है। प्रदेश में कहीं कहीं आकाशीय बिजली भी गिरने की आशंका है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश में मौसम शुष्क रहा।पश्चिमी हवा चलने पर दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई वहीं बीती रात से प्रदेश के कई इलाकों में छितराए बादल भी छाए रहे। बीते मंगलवार को बाड़मेर व जैसलमेर में दिन में पारा फिर से 30 डिग्री के पार चला गया। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में जयपुर में मौसम शुष्क रहेगा वहीं बादलों की आवाजाही रहने पर दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।
बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 8.4
अलवर— 9.2
डबोक— 11.8
वनस्थली— 12.6
सीकर— 13
चूरू— 13
श्रीगंगानगर— 13.2
जोधपुर— 14
अजमेर— 14.2
कोटा— 14.9
जयपुर— 15.8
बीकानेर— 16.4
जैसलमेर— 17.3
बाड़मेर— 18.2

— तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो