बारिश,ओलों के साथ लौटी सर्दी

कई जिलों में ओलावृष्टि से फसलें चौपट
अलवर में भारी बारिश और ओले गिरे
जयपुर में बारिश से मौसम ने खाया पलटा

By: anand yadav

Published: 01 Mar 2020, 11:50 AM IST

जयपुर। गुजरते पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश और भारी ओलावृष्टि से मौसम का मिजाज पलटा और पारे में आई गिरावट ने फिर से सर्दी के तेवर तीखे कर दिए। प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में विक्षोभ के असर से सक्रिय परिसंचरण तंत्र के कारण कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी मौसम ने विभाग ने पूर्व में ही जारी की थी। ठीक उसी तरह मौसम का बर्ताव रहा। अलवर,श्रीगंगानगर, झुंझुनूं समेत हाड़ौती अंचल में हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण चना,गेहुं और सरसों की फसलों को भारी नुकसान होने की खबर है। बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान से किसानों में मायूसी छा गई। अलवर जिले में भारी ओलावृष्टि से गेहुं,चना और सरसों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल विक्षोभ पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ गया है ऐसे में प्रदेश में अगले 24 घंटे में रात के तापमान में एक दो डिग्री सेल्सियस तक पारा गिरने व दिन में तेज गति से पुरवाई हवा चलने की संभावना है।
बीती रात राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण सर्दी का पलटवार हुआ। जयपुर में रविवार सुबह करीब 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बही पुरवाई हवा ने शहरवासियों को सर्दी का अहसास कराया। शहर में आज सुबह सर्द मौसम से गर्म कपड़ों से दूरी बना रहे शहरवासी फिर से गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में छितराए बादल छाए रहने व तेज गति से पुरवाई हवा चलने की संभावना है।

अलवर में सर्वाधिक नुकसान
बीते 24 घंटे में अलवर जिले में एक इंच से ज्यादा हुई बारिश के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा। जिले के बहरोड़,नीमराणा,तिजारा,खैरथल, कोटकासिम समेत अलवर शहर में भारी ओलावृष्टि हुई है। जिले के कस्बों में खेतों में खड़ी गेहुं,चना,जौ और सरसों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। अलवर 28, पिलानी 0.4 और कोटा में 0.5 मिमी बारिश मापी गई है।

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 8.4
अलवर— 11.6
श्रीगंगानगर— 12.7
डबोक— 13.5
पिलानी— 14.7
जयपुर— 15
वनस्थली— 15.1
बीकानेर— 15.4
भीलवाड़ा— 15.4
जैसलमेर— 15.8
अजमेर— 16.2
कोटा— 16.8
जोधपुर— 18.7
बाड़मेर— 18.9

— तापमान डिग्री सेल्सियस में

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned