कोरोना से बचाव में ना लग जाए उम्मीदों को झटका!

बारिश का फिर मंडराया खतरा
आठ जिलों में 21 मार्च को मौसम में बदलाव के संकेत
बारिश और अंधड़ चलने की चेतावनी
अगले 48 घंटे में पारे में गिरावट की आशंका

By: anand yadav

Published: 19 Mar 2020, 11:21 AM IST

जयपुर। प्रदेश में मौसम में बढ़ रही गर्माहट पर फिर से ब्रेक लगने की आशंका है। तापमान में बढ़ोतरी विश्वव्यापी आपदा कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर साबित हो सकती है लेकिन मौसम में हो रहे बदलाव के चलते कोरोना से पीड़ितों की संख्या में बढ़ोतरी होने की आशंका प्रबल होने की आशंका है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले 48 घंटे में फिर से अंधड़ के साथ बारिश और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की आशंका को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में उत्तरी राज्यों में संभावित मौसम में बदलाव का असर प्रदेश के तीन संभागों के आठ जिलों में पड़ने और बारिश व अंधड़ चलने का पूर्वानुमान है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तरी पाकिस्तान वाले इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। ऐसे में अगले 24 घंटे में मौसमी बदलाव होने व उत्तर पूर्वी राज्य पंजाब,हरियाणा, दिल्ली,चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 21 मार्च को तेज गति से सतही हवा चलने और कुछ इलाकों में बारिश व ओले गिरने की आशंका है। दूसरी तरफ प्रदेश के उत्तर पूर्व और पश्चिम के कुछ इलाकों में अगले 48 घंटे में अंधड़ चलने और छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हुई। बाड़मेर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ वहीं जैसलमेर,जोधपुर,बीकानेर और चूरू में भी पारा 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज हुआ।

राजधानी जयपुर में बीते दो दिन से दिन में पारा 30 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा है। गुरूवार सुबह शहर में चार किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली उत्तरी हवा का असर रहा। लेकिन रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण आज सुबह मौसम शुष्क रहा। बीती रात शहर में सीजन की सबसे गर्म रात रही और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शहर में गुरूवार सुबह छितराए बादलों की आवाजाही के साथ सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहने और छितराए बादल छाए रहने की संभावना है।


बीती रात दो— चार डिग्री तक उछला पारा
पिलानी— 15.7
डबोक— 15.8
वनस्थली— 16
कोटा— 16
अजमेर— 16.5
चूरू— 17
जोधपुर— 17.2
जोधपुर— 17.2
सीकर— 18
जैसलमेर— 18.5
जयपुर— 19.4
बाड़मेर— 20.1
बीकानेर— 20.2

— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned