script

Weather news || देश में चूरू सबसे गर्म 47.7  डिग्री

locationजयपुरPublished: May 25, 2020 07:57:04 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

हीट वेव का दौर जारी
 

Weather news || देश में चूरू सबसे गर्म 47.7  डिग्री

Weather news || देश में चूरू सबसे गर्म 47.7  डिग्री

हर साल मई महीने के आखिर में नौतपा शुरू होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार साल में एक बार 15 दिन के लिए सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आ जाता है। इसके शुरुआती नौ‍ दिनों के दौरान सूर्य और पृथ्‍वी के बीच की दूरी कम होती है। उसकी किरणें धरती पर लंबवत पड़ती हैं जिस वजह से तापमान बढ़ जाता है और भीषण गर्मी पड़ती है। इस साल नौतपा आज से शुरू हुआ है जो ८ जून तक चलेगा। मौसम विभाग ने दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्‍थान के लिए रेड अलर्ट और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन तक उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, राजस्‍थान, विदर्भ और तेलंगाना में भयंकर लू चलेगी। छत्‍तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा, सेंट्रल महाराष्‍ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्‍तरी कर्नाटक में भी अगले 3.4 दिन लू का प्रकोप देखने को मिलेगा।
वहीं राज्य में भीषण हीट वेव का दौर जारी है। पिछले २४ घंटे में पूरे देश में सबसे अधिक तापमान चूरू में ४७.४ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक भीषण लू का दौर आगामी तीन दिन और जारी रहेगा। इसके बाद तापमान में कुछ गिरावट होने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में एक दो स्थानों पर भीषण लू चलने की संभावना है। यहां अधिकतम तापमान ४५ से ४७ डिग्री सेल्सियस तक होने की संभावना है। २९ मई से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में गिरावट हो सकती है और तभी लोगों को लू से राहत मिल सकेगी।
सोमवार को नौ तपा के पहले ही दिन मौसम के मिजाज का अहसास गर्मी ने कराया। दिन में आसमान से मानो आग बरसती रही तो सूर्यास्त के बाद भी राजधानी जयपुर के बाशिंदे बेहाल रहे। राजधानी में पिछले तीन दिन से हीटवेव के हालात बने हुए हैं। घरों में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। सोमवार को राजधानी का तापमान ४४.५ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
आंधी बारिश अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से २९ से ३० मई को जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं तेज धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक २९ मई को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, झंझुनू, करौली, टोंक, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर में कहीं कहीं पर धूल भरी आंधी चलने के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है।
ऐसा रहेगा लू का हाल
26 मई: धौलपुर, कोटा, बूंदी, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं अलवर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़, दौसा, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर और टोंक में लू चलने की संभावना है।
27 मई: धौलपुर, कोटा, बूंदी, चूरू और जैसलमेर में भीषण लू चलने की संभावना है। जबकि अलवर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़, दौसा, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में लू चलने की संभावना है।
28 मई: अलवर, बारां, भरतपुर, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, चित्तौड़, दौसा, झुंझुनू, करौली, टोंक, बीकानेर, चूरू, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में लू चलने की संभावना है।

प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अजमेर 44.0 31.4

जयपुर 44.7 32.7

कोटा 46.5 33.4

डबोक 42.0 30.2

बाड़मेर 45.5 30.9

जैसलमेर 46.0 28.8

जोधपुर 44.4 31.6

बीकानेर 46.8 31.0

चूरू 47.5 26.5
श्रीगंगानगर 46.9 26.4

ट्रेंडिंग वीडियो