scriptराजस्थान में तेज गर्मी और लू से अब मिलेगी राहत, बारिश की संभावना भी | Weather News: Clear Weather, Scorching Heat, Western Disturbance | Patrika News

राजस्थान में तेज गर्मी और लू से अब मिलेगी राहत, बारिश की संभावना भी

locationजयपुरPublished: May 16, 2022 03:19:34 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

जयपुर. तेज गर्मी आर लू से राजस्थान के लोगों को अब कुछ राहत मिलेगी। कई जिलों में बादल छाए रहेंगे और बरसात भी होगी।

Meerut Weather Update : मौसम के बदले मिजाज से पारा होगा धड़ाम,इन जिलों में लू से मिली राहत

Meerut Weather Update : मौसम के बदले मिजाज से पारा होगा धड़ाम,इन जिलों में लू से मिली राहत

जयपुर. तेज गर्मी आर लू से राजस्थान के लोगों को अब कुछ राहत मिलेगी। कई जिलों में बादल छाए रहेंगे और बरसात भी होगी।
वैशाख मास में लगातार जयपुर समेत पूरे राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का असर हावी है। लेकिन मंगलवार से शुरू हो रहे ज्येष्ठ मास में प्रदेशवासियों को गर्मी से मामूली राहत मिलना तय है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में सोमवार शाम से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट होना तय हैं। वहीं तापमान भी 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज
16 और 17 मई को उत्तरी राजस्थान में हल्के बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हवाओं में ज्यादा नमी नहीं होने के कारण बड़े लेवल पर बारिश की सम्भावना कम है। छिटपुट जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। जयपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से आंधी चलेगी। मंगलवार को जयपुर और बीकानेर दोनों संभागों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी। 18 मई को जोधपुर संभोग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होगी। बाकी जगह मौसम ड्राई रहेगा।

https://youtu.be/GHi_aaIjzdI

प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक पारा पिलानी—धौलपुर का 47.7, हनुमानगढ़—चूरू—सांगरिया का 47.9, कोटा 45.3, अलवर 47.2, जयपुर 44.4, करौली 47.3, सवाईमाधोपुर 45.7, जालौर 44.2, डूंगरपुर का 41.4,चित्तौड़ का 42, बाडमेर 44.4, जैसलमेर का 44.2 व बूंदी का 45.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया। इसके साथ ही बीती रात को सबसे अधिक पारा धौलपुर का 33.8, जयपुर का 32.3, चूरू का 31.4, अलवर का पारा 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सबसे पहले केरल में मानसून का प्रवेश
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि भारतीय मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक देश में सबसे पहले इस बार केरल में 27 मई को मानसून के आने संभावना है। केरल में मानसून प्रवेश के बाद वहां से राजस्थान की सीमा तक आने में औसतन 20-22 दिन का समय लगता है। प्रदेश में मानसून की एंट्री डूंगरपुर, बांसवाड़ा के रास्ते होती है। इस बार मानसून सात से 10 दिन जल्दी यानि जून के दूसरे सप्ताह के बाद प्रवेश कर सकता है। इसमें दो से तीन दिन का बदलाव भी हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो