scriptweather news : फाल्गुन में ही तपा रहे सूर्यदेव, मई-जून में ये होगा हाल | weather news : February breaks temperature records | Patrika News

weather news : फाल्गुन में ही तपा रहे सूर्यदेव, मई-जून में ये होगा हाल

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2023 10:24:38 am

Submitted by:

sangita chaturvedi

अधिकतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किए जाने से गर्मी का बढ़ रहा असर

जयपुर। फाल्गुन मास में प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते दो दिनों की बात की जाए तो प्रदेश में न्यूनतम तापमान भी अब 11 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है। इधर जैसलमेर, कोटा, बाड़मेर, चूरू, फलौदी अभी से सबसे गर्म जगहों में शुमार हो चुके हैं शरीर में पानी की मात्रा में कमी नहीं आए इसके लिए शहरवासी पेय चीजें गन्ने का रस, शिकंजी काम में ले रहे हैं।
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किए जा रहे हैं। आगामी दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा। आगामी 24 घंटों बाद न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की हल्की गिरावट होने की संभावना है। अर्थात आगामी सप्ताह में भी तापमान औसत से 3-5 डिग्री ऊपर बने रहने की सम्भावना हैं।
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तर भारत में लगातार सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से उत्तरी हवाएं रुक गई है, जिसकी वजह से राजस्थान में लगातार तापमान में इजाफा हो रहा है। फरवरी महीने में ही प्रदेश के कुछ शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, कई शहरों में रात का तापमान 21 या 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। ऐसे में होली तक राजस्थान में मई-जून जैसी गर्मी आम आदमी को परेशान कर सकती है।
बीती रात को सबसे अधिक पारा कोटा का 20.6, अजमेर का 20.4, बाडमेर का 19.1, जयपुर का 19.2, जोधपुर का 18.6, सीकर का 16.5 डिग्री पारा दर्ज किया गया। वहीं दिन का सबसे अधिक पारा दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो