scriptWeather news || कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान | Weather news Forecast of heavy rains in many districts | Patrika News

Weather news || कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2020 09:42:06 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्रदेश में मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल
डबोक में 42.6 मिमी बारिश
राजधानी में भी बरसे बादल

Weather news || कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

Weather news || कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

प्रदेश में पिछले काफी दिनों से रूठा हुआ मानसून फिर से खिलने लगा है। सावन के दूसरे सोमवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई। राजधानी जयपुर में 4.4 मिमी बारिश हुई तो डबोक में सबसे अधिक बारिश 42.6 मिमी बारिश हुई। सीकर में भी हल्की बारिश हुई है।वहीं मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रर्फ लाइन सामान्य स्थितियों की ओर लौट रही है। जिससे प्रदेश में मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही है और अगले अगले 24 घंटे में प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। वहीं अगले 48 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी भागों में भी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग ने 15 जुलाई को राजसमंद, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और पाली जिलों में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है। जबकि मंगलवार यानी 14 जुलाई को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा।
गौरतलब है कि आज सावन मास का दूसरा सोमवार है। सोमवार को जयपुर में बादलों की आवाजाही बनी रही। दोपहर तकरीबन चार बजे अचानक बारिश शुरू हुई। कुछ देर हुई बरसात के बाद बादल छंट गए और धूप खिल आई। राजधानी जयपुर के अधिकतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो पूर्व की तुलना में तकरीबन दो डिग्री कम है। वहीं सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
आगामी चार दिन ऐसा रहेगा मौसम
14 जुलाई: जोधपुर, बीकानेर संभागों में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है। शेष राज्य में मौसम शुष्क रहेगा।
15 जुलाई: राजसमंद, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और पाली जिलों में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना। वहीं जालौर, चूरू और श्रीगंगानगर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है।
16 जुलाई: अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, पाली और नागौर में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। वहीं जालौर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है।
17 जुलाई: अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली जिलों में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।
प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अजमेर 36.6 25.6
जयपुर 34.8 24.6
कोटा 34.0 24.6
डबोक 32.1 25.2
बाड़मेर 39.9 29.1
जैसलमेर 39.5 27.0

जोधपुर 38.6 29.2
बीकानेर 41.0 27.6
चूरू 36.3 21.8
श्रीगंगानगर 36.5 23.0

ट्रेंडिंग वीडियो