scriptWeather news|| केलांग, कल्पा और मनाली फिर माइनस में | Weather news Kelang, Kalpa and Manali again in minus | Patrika News

Weather news|| केलांग, कल्पा और मनाली फिर माइनस में

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2020 05:20:44 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

हिमाचल में आज से मौसम खराबकल के लिए यलो और परसों ऑरेंज अलर्ट जारीतीन मार्च तक खराब रह सकता है मौसमकेलांग, कल्पा और मनाली फिर माइनस में

Weather news|| केलांग, कल्पा और मनाली फिर माइनस में

Weather news|| केलांग, कल्पा और मनाली फिर माइनस में

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 28 और 29 फरवरी को भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। किन्नौर और लाहुल स्पीति को छोड़कर बाकी सभी जिलों में भारी वर्षा और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 28 फरवरी को भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 29 फरवरी को ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज सुबह से ही हिमाचल प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बादल छाए हुए हैं और पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर भी शुरू हो गया है। मौसम के एक बार फिर रुख बदलने से ठंड बढ़ गई है। सुबह और शाम लोग स्‍वेटर और जैकेट पहने बिना नहीं निकल पा रहे हैं। आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आ रहे इस बदलाव से ठंड बढऩे के आसार हैं। कई दिनों बाद केलांग, कल्पा और मनाली का न्यूनतम तापमान फिर माइनस में पहुंच गया है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सुबह और शाम ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।
ऐसा रहेगा मौसम
आज मैदानी इलाकों को छोड़कर मध्यपर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने एक मार्च को भी बारिश और बर्फबारी की संभावनाएं जताई हैं। दो मार्च तक मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा, जबकि अन्य इलाकों में बारिश और बर्फ गिर सकती है। तीन मार्च को पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की आशंका है।
शिमला में छाए बादल
राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। शिमला शहर में दोपहर बाद हल्के बादल छाए। बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 25.8, बिलासपुर में 24.0, हमीरपुर में 23.8, कांगड़ा में 23.4, सुंदरनगर में 22.8, भुंतर में 22.6, सोलन में 20.5, चंबा में 20.0, नाहन में 19.0, धर्मशाला में 17.2, शिमला में 14.5, कल्पा में 11.5, डलहौजी में 9.2 और केलांग में 4.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
महसूस किए गए भूकंप के झटके
आपको बता दें कि कल हिमाचल प्रदेश में देश में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र चंबा में जम्मू कश्मीर की सीमा के पास जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था। ये झटके चंबा जिले समेत लाहुल स्पीति और अन्य क्षेत्रों में महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर कुछ सेकंड तक महसूस किए गए। कम तीव्रता का भूंकप था और इससे किसी तरह की क्षति नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो