राजस्थान के कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज, रुक-रुककर चला बारिश का दौर, तापमान में आई गिरावट

राजस्थान के कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज, रुक-रुककर चला बारिश का दौर, तापमान में आई गिरावट

rohit sharma | Updated: 21 Jul 2019, 10:03:02 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Heavy Dust Storm and Monsoon Rain in Rajasthan : राजस्थान में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए रविवार का दिन खुशनुमा रहा। प्रदेश के कई जिलों में मौसम पलटा और उमस, गर्मी से राहत दिलाई। Jaipur, श्रीगंगानगर में रुक-रुक कर बारिश का दौर चला। वहीं Barmer, Jaisalmer में तेज अंधड़ ( Dust Storm ) के बाद कई जगह हल्की बारिश हुई।

जयपुर. राजस्थान में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए रविवार का दिन खुशनुमा रहा। प्रदेश के कई जिलों में मौसम पलटा और बारिश ( rain in rajasthan ) के बाद उमस, गर्मी से राहत मिली । जयपुर, श्रीगंगानगर में रुक-रुक कर बारिश का दौर चला। वहीं Barmer , jaisalmer में तेज अंधड़ ( dust storm ) के बाद कई जगह हल्की बारिश हुई। राजधानी जयपुर में दिनभर उमस भरी गर्मी के बाद कई इलाकों में बारिश ( rain in jaipur ) हुई। जिससे मौसम सुहावना हो गया।

rain

श्रीगंगानगर जिले ( rain in Sri Ganganagar ) में लंबे समय से बरसात का इंतजार कर रहे शहरवासियों के लिए रविवार का दिन सौगात लेकर आया। शाम साढ़े 4 बजे एक घंटे तक रुक-रुककर हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। शहर की पुरानी आबादी में झमाझम बारिश से सडक़ों पर पानी भर गया।

rain

छुट्टी का दिन होने से मौसम का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। इससे पहले दोपहर बाद से ही तेज हवाओं के साथ मेघ गर्जना का दौर शुरू हो गया था। सडक़ों पर भरे बारिश के पानी में बच्चों ने अठखेलियां की। जिले के सादुलशहर, मिर्जेवाला, बीरमाना, हरिसिंहपुरा, गोविंदसर सहित विभिन्न इलाकों से कहीं कम तो कहीं अधिक बारिश के समाचार मिले हैं। बरसात से खरीफ फसलों को अच्छा लाभ होगा जिससे किसान प्रसन्न हैं।

rain

मोहनगढ़ में आंधी, नहरी क्षेत्र में बरसात

जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ क्षेत्र में रविवार को सुबह से ही उमस व गर्मी का दौर जारी रहा। सुबह से ही ग्रामीण पसीने भीगते नजर आए। धूप के खिलने के साथ ही गर्मी व उमस में काफी इजाफा हो गया। दोपहर के समय तेज गर्म हवाओं का दौर शुरू हो गया। इस दौरान तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया।

गर्मी के चलते कूलर व पंखे भी गर्म हवा देते नजर आए। वहीं, दोपहर तीन बजे के बाद क्षेत्र में घने बादल छाने लगे और आंधी के आने से चारों तरफ रेत ही रेत नजर आने लगी। अंधड़ व घने बादलों के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया। आंधी के साथ ही कस्बे की बिजली भी गुल हो गई।

कस्बे में घने बादलों के छाने के बावजूद बरसात नहीं हो पाई। वहीं, दिन भर गर्मी एवं उमस के बाद नहरी क्षेत्र में सुल्ताना, नेहड़ाई, डिग्गा, पीटीएम सहित अन्य स्थानों पर मानसून की पहली बरसात हुई। नहरी क्षेत्र में मानसून की पहली बरसात ( Rain in Jaisalmer ) के होने के कारण किसानों व पशु पालकों में खुशी देखने को मिल रही है।


बाड़मेर में रेतीला बवंडर, कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबादी

बाड़मेर जिले में रविवार को भी आंधियों का दौर जारी रहा। इस दौरान बायतु कस्बे में रेत का ऐसा बवंडर उठा कि पूरा कस्बा इसकी आगोश में समा गया। घरों में रेत की परत जम गई तो रेत के गुबार के चलते लोगों को हाथ से हाथ दिखाई नहीं दिया। करीब बीस मिनट यह स्थिति रही। वहीं जिले के अधिकांश क्षेत्र में रविवार देर शाम बूंदाबांदी हुई। बाड़मेर में भी बूंदाबांदी का दौर चला। वहीं, बालोतरा, सिवाना, जसोल क्षेत्र में हल्की बारिश ( rain in barmer ) हुई।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned