scriptWeather News|| तीन दिन में दिल्ली में आ सकता है आंधी तूफान | Weather News Thunderstorm can come in Delhi in three days | Patrika News

Weather News|| तीन दिन में दिल्ली में आ सकता है आंधी तूफान

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 03:41:57 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

तीन दिन में दिल्ली में आ सकता है आंधी तूफानआज प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी मेंआज भी तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया, वहीं मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार तक क्षेत्र में आंधी और तूफान की स्थिति बन सकती है। केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च यानी सफर के मुताबिक पूरे क्षेत्र का वायु गुणवत्ता सूचकांक 303 पर दर्ज किया गया। वहीं शहर में पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रमुख प्रदूषकों की संख्या क्रमश: 123 और 234 रही।
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा दर्ज किया। सुबह पांच बजे पालम क्षेत्र में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई। क्षेत्र का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
घर में रहें दिल के मरीज: सफर
विभाग ने जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई हिस्सों में आगामी तीन दिनों में आंधी तूफान का अनुमान जाहिर किया है। सफर ने कहा कि सोमवार को सांस संबंधी समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान दिल और फेफड़े के मरीजों, बुजुर्गों, बच्चों को शारीरिक कसरत एवं बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए और घर में ही रहना चाहिए।
छह दिन में बढ़ा पांच डिग्री बढ़ा तापमान
दिल्ली के तापमान में छह दिनों में पांच डिग्री का इजाफा हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो आज इसमें एक डिग्री की और बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। हालांकि, इससे तापमान में बहुत गिरावट की उम्मीद नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ और उच्च हिमालयी क्षेत्रों से आने वाली हवा के चलते 10 फरवरी तक दिल्ली का तापमान लगातार सामान्य से नीचे बना था। हवा के रुख में बदलाव, हवाओं की गति तेज होने के चलते दिल्ली में 10 तारीख के बाद तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है। यहां तक की बीते दस दिनों में तापमान में पांच डिग्री से ज्यादा का इजाफा हुआ है। दिल्ली में आमतौर पर फरवरी के महीने से गर्मी की शुरुआत का अहसास होने लगता है। लेकिन, इस बार सर्दियों का आलम लगातार बना हुआ है। खासतौर पर सुबह के समय लोगों को खासी ठंड का सामना करना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो