script आफत और बढ़ेगी... 18 जनवरी तक सावधान रहना होगा, जानिए कैसा रहेगा 16 और 17 जनवरी को मौसम | weather news today torrential heavy rain imd prediction 16 and 17 january | Patrika News

आफत और बढ़ेगी... 18 जनवरी तक सावधान रहना होगा, जानिए कैसा रहेगा 16 और 17 जनवरी को मौसम

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2024 09:55:13 am

Submitted by:

santosh Trivedi

देश के उत्तरी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के चलते उत्तरी हवाओं ने धोरों की राह पकड़ ली है। इस वजह से अगले दो दिन सावधान रहना होगा।

torrential_rain_alert.jpg
Weather Forecast

देश के उत्तरी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के चलते उत्तरी हवाओं ने धोरों की राह पकड़ ली है। इस वजह से अगले दो दिन सावधान रहना होगा। 16 जनवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। उसके प्रभाव से बरसात व बर्फबारी होने पर प्रदेश में भी सर्दी का असर बढ़ सकता है।


राजस्थान के चूरू शहर में शीतलहर का असर धूप की तल्खी को निगल रहा है। यही वजह है कि शनिवार के मुकाबले रविवार को रात का पारा तीन डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन तक इलाके में पाळा पड़ने व शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है।


जिले में कई जगहों पर कोहरा भी छाया रहा। हालांकि रविवार को दिन में माैसम शुष्क व आसमान साफ रहा। मगर, शीतलहर चलने से लोगों को कंपकंपी छूट गई। मौसम केंद्र पर रविवार को अधिकतम 25 व न्यूनतम तापमान 04.02 सेल्सियस डिग्री दर्ज किया गया। हवा की रफ्तार 1.9 किमी प्रतिघंटा रही। जबकि नमी का स्तर 31 फीसदी रहा। शहर में प्रदूषण का स्तर 258 रहा।


अब आगे क्या
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक देश के उत्तरी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के चलते उत्तरी हवाओं ने धोरों की राह पकड़ ली है। जिसके चलते मैदानी इलाकों में शीतलहर का असर आगामी दो दिन तक रहेगा। वहीं पाळा पड़ने की संभावना भी बनीं हुई है। इसके अलावा आगामी दिनों में कोहरा छाने के भी संकेत हैं। हालांकि बारिश होने के कोई आसार नहीं है।


इन शहरों का तापमान 5 से भी कम
शीतलहर के प्रकोप के चलते प्रदेश के कई शहरों में रात का पारा 5 डिग्री से भी कम है। जिसमें पिलानी का तीन डिग्री, चूरू 04.02 व अलवर 04.04 डिग्री तापमान के साथ सबसे सर्द शहरों की सूची में शामिल हैं। सांखू फोर्ट क्षेत्र में रविवार को सुबह से घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते जनजीवन प्रभावित रहा ।

वाहन चालक भी हेड लाइट जलाकर धीमी गति से चलते नजर आए। लोगों ने अलाव से सर्दी का बचाव किया। सुबह दस बजे के बाद कोहरा छंटा व धूप निकली तो लोगों को राहत मिली। इसके बाद शाम को पांच बजे सर्दी का असर बढा तो लोग घरों में दुबक गए।

ट्रेंडिंग वीडियो