scriptमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी,  बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरी | Weather News: Water inflow continues in state dams | Patrika News

मुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी,  बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरी

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2022 02:09:56 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

श्रावण मास में बांधों में पानी संग्रहण क्षमता 34 से बढक़र हुई 64.55 फीसदी, आगामी दिनों में मौसम रहेगा बारिश के लिए अनुकूल

बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरी।

बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरी।

जयपुर. प्रदेश में इन दिनों इंद्रदेव खासे मेहरबान हैं। अब मानसून की सक्रियता से सूखे बांध भर रहे हैं। जबकि मई -जून महीने में इन बांधों के हालात चिंताजनक थे। प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने आज भी प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है। बारिश का असर प्रदेश के छोटे बड़े और मझोले बांधों पर साफ नजर आ रहा है।
प्रदेश में 22 बड़े बांधों में पानी स्टोरेज 34.25 प्रतिशत से बढक़र 64.55 फीसदी हो गया है। वहीं मध्यम व लघु 279 बांधों में भी लगभग 42 फीसदी भराव हो गया है। हालांकि चार संभागों की बात करें तो सबसे ज्यादा बांध कोटा संभाग के भरे हैं। तो दूसरे नंबर पर उदयपुर है। जयपुर संभाग में 20 फीसदी बांध भरे है, तो जोधपुर 5.48 फीसदी के साथ चौथे नंबर पर है। 4.25 एमक्यूएम क्षमता से अधिक के 279 बांध में से 75 बांध खाली है। जबकि 174 आंशिक रूप से भरे हैं।
बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.80 आरएल मीटर दर्ज
एक करोड़ से अधिक आबादी की जलापूर्ति वाले बीसलपुर बांध में अब धीरे-धीरे जलस्तर में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। हालांकि कैचमेंट एरिया में अब भी तेज बारिश का इंतजार बांध को है। बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में बारिश कम होने से पानी की आवक रुक-रुककर हो रही है। हालांकि रक्षाबंधन तक बांध में अच्छी पानी की आवक के आसार हैं। बीते 24 घंटे में आज सुबह तक बांध का जलस्तर छह सेंटीमीटर बढ़ गया है। शनिवार को बांध का जलस्तर 310.74 आर एल मीटर से बढक़र 310.80 आरएल मीटर हो गया है। यानी बांध में अब फरवरी तक का पानी आ गया है। त्रिवेणी का गेज 3.30 मीटर दर्ज किया गया।
आज यहां बारिश के आसार
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य के पूर्वी क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य स्थिति में है। आज जयपुर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, कोटा, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो