scriptप्रदेश में अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि को लेकर 20 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट | Weather News Yellow and Orange Alert in 20 districts due to storm | Patrika News

प्रदेश में अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि को लेकर 20 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट

locationजयपुरPublished: Mar 23, 2020 04:40:20 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्रदेश में अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि को लेकर 20 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश में अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि को लेकर 20 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश में अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि को लेकर 20 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट

कोरोना के बीच मौसम का मिजाज

प्रदेश में अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि को लेकर 20 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच मौसम का मिजाज बदलने लगा है। रविवार रात प्रदेश के कई स्थानों पर छितराई बौछारें गिरने के बाद सोमवार सुबह भी कई स्थानों पर मौसम बिगड़ गया। मौसम बिगडऩे से संक्रमण फैलने की आशंका बढऩे लगी है। प्रदेश में अगले दो तीन दिन दोबारा मौसम का मिजाज बिगडऩे की आशंका है। मध्य राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से मौसम बदल गया और सोमवार सुबह राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गई। जयपुर में सुबह घने बादल छाए रहे। सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में १७.१ मिमी हुइ। अगर तापमान की बात करें तो निम्नतम न्यूनतम तापमान सीकर में 18डिग्री सेल्सियस और सर्वाधिक अधिकतम तापमान जोधपुर में 36.2 डिग्री दर्ज किया गया।
कल से फिर बदलेगा मौसम, चेतावनी जारी

हालांकि मौसम विभाग की ओर से सोमवार को बारिश या ओलावृष्टि की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है लेकिन मंगलवार से गुरुवार तक के लिए विभाग ने यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को ११ जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, सिरोही, प्रतापगढ़ में एक दो स्थानों पर बादल गरजने और बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
20 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने 25 और 26 मार्च को राज्य के 20 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, सिरोही, प्रतापगढ़, सीकर, झुंझुनू, अलवर, दौसा, जयपुर जिलों में एक दो स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। २६ मार्च को बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़,सिरोही, प्रतापगढ़, सीकर, झुंझुनू, अलवर, दौसा और जयपुर जिले में एक दो स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश या ओलावृष्टि हो सकती है।
राजधानी जयपुर में बीती रात से शुरू हुई बादलों की आवाजाही और सोमवार सुबह धूप नहीं खिलने पर मौसम सर्द रहा, वहीं शहर के कई इलाकों में अलसुबह गिरी बौछारों ने मौसम सर्द कर दिया। हालांकि बीती रात को जयपुर में गर्मी रही। जयपुर में बीती रात तापमान 21.6 डिग्री रहा। बीते 24 घंटे में उदयपुर, जोधपुर, पाली समेत कई जिलों में छितराई बौछारें गिरी।
कहां कितना रहा तापमान

अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान

अजमेर 33.4 23.0

जयपुर 33.7 21.6

सीकर 34.0 18.0

कोटा 35.2 22.0

डबोक 33.6 19.0

बाड़मेर 35.4 22.4

जैसलमेर 35.0 21.1
जोधपुर 36.2 21.9

फलौदी 34.4 24.0

बीकानेर 35.3 23.3

चूरू 34.5 20.6

श्रीगंगानगर 30.3 17.9

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो