Pre Monsoon : राजस्थान में जमकर बरसे मेध, एक जून से 20 जून तक सामान्य से 59.08 फीसदी ज्यादा बारिश

Pre Monsoon : राजस्थान में जमकर बरसे मेध, एक जून से 20 जून तक सामान्य से 59.08 फीसदी ज्यादा बारिश

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Jun, 20 2019 10:41:26 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

अब मानसून का इंतजार

जयपुर। प्रदेश में अब मानसून की इंतजार हो रहा है। एक जून से 20 जून तक प्री मानसून की गतिविधियां पूरी हो चुकी है। मानसून के कुछ ही दिन शेष है। मौसम विभाग की मानें तो इस बार सामान्य से 59.08 फीसदी ज्यादा बारिश इस बार हुई है।

 

बता दें कि एक जून से 20 जून राज्य मेंं सामान्य बारिश का आंकड़ा 20.95 एमएम होता है। लेकिन इस साल 33.48 बारिश हो गई। ऐसे में 59.08 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। जबकि पिछले साल की बात करें करें 13.52 एमएम बारिश हुई थी। इधर जयपुर में गुरूवार को उमस ने परेशान कर दिया। शाम को मौसम ठंडा हो गया। प्रदेश में अजमेर में 13.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

 

बीसलपुर बांध में तीन एमएम पानी बढा

बीसलपुर बांध के जलभराव व करीबी क्षेत्र में बारिश के चलते बांध के गेज में बढ़ोतरी होना शुरू हो गया है। बांध में बीते 24 घंटों के दौरान कुल तीन एमएम पानी की आवक दर्ज की गई है। यानी जयपुर को एक दिन का पानी अतिरिक्त मिल गया है। जयपुर को रोज तीन एमएम पाानी की सप्लाई की जाती है।

 

बारिश को देखते हुए रेलवे ने किए अतिरिक्त इंतजाम

मानसून को देखते हुए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने ट्रैक की विशेष निगरानी की जाएगी। कई स्थानों पर अत्यधिक बारिश होने की वजह पटरियों के नीचे कटाव हाने से रेल संचालन बाधित होता है। इसके लिए मिट्टी के कट्टे और रोडी की व्यवस्था की गई है। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि जून में ही चारों मंडलों के अतिरिक्त सुरक्षा उपाय अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मौसम संबंधी चेतावनी प्राप्त होने पर स्टेशन मास्टर तुरंत सहायक अभियंता सहित अन्य अधिकारियों जानकारी देगा। गैंगमैन को रेलवे ट्रैक की निगरानी करने और सतर्क रहने के लिए कहा गया है। पैट्रोलमैन द्वारा रेलवे लाइन, पुलो आदि पर सघन पेट्रोलिंग करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके लिए गश्त चार्ज बनाया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned