scriptमौसम का पलटवार: लुढ़का पारा, गर्मी के तेवर हुए नरम | Weather reversal: mercury dips, summer heat softens | Patrika News

मौसम का पलटवार: लुढ़का पारा, गर्मी के तेवर हुए नरम

locationजयपुरPublished: May 25, 2022 11:46:26 am

Submitted by:

SAVITA VYAS

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से मेघ हुए मेहरबानहाड़ौती में बरसे मेघ, जयपुर में आठ डिग्री तक गिरा तापमान

मौसम का पलटवार: लुढ़का पारा, गर्मी के तेवर हुए नरम

मौसम का पलटवार: लुढ़का पारा, गर्मी के तेवर हुए नरम

जयपुर। भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बीते दिन मंगलवार को विभन्न जगहों पर मेघ मेहरबान हुए तो वहीं ठंडी हवाओं से मौसम खुशनुमा नजर आया। तेज गर्मी और लू के बीच अचानक मौसम ने करवट ली। नौतपा शुरू होने से पहले ही जेठ के महीने में ठंडक का अहसास करवा दिया। राजधानी जयपुर के पारे में आठ डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं हाड़ौती अंचल में मेघ मेहरबान हुए। बीते 24 घंटे में बूंदी में 7, वनस्थली में 1.6, जयपुर में 1.1, सीकर में 1, बारां में 2 एमएम बारिश दर्ज की गई। बीते दो दिनों में 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए अंधड़ ने जनजीवन को काफी अस्त—व्यस्त किया। वहीं अधिकतम और न्यूतनम पारे में गिरावट देखने को मिली।
यहां के लिए अलर्ट
बुधवार को धौलपुर, दौसा, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़ में मेघगर्जन के साथ अचानक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर जिले में लू की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही 29 मई के आस—पास प्रदेश में फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है।
प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा फलौदी का 43 डिग्री, बाड़मेर का 41.9 डिग्री, नागौर का 39.9 डिग्री, जालौर का 41.2 डिग्री, सिरोही का 40.9 डिग्री, सवाईमाधोपुर का 38.4 डिग्री, डूंगरपुर का 39.2 डिग्री, जयपुर का 34.3 डिग्री, कोटा का 38.6 डिग्री, भीलवाड़ा का 38.8 डिग्री, नागौर का 39.9 डिग्री, जैसलमेर का 41.8 डिग्री, जोधपुर का 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो