scriptWeather || कई जिलों में चल सकती है तेज धूलभरी आंधी | Weather Strong dust storm can prevail in many districts | Patrika News

Weather || कई जिलों में चल सकती है तेज धूलभरी आंधी

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 07:15:05 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कियाहल्की बारिश की भी संभावनागर्मी से मिलेगी राहत

पिछले एक सप्ताह से प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से आखिरकार लोगों को कुछ राहत मिली है। प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में हुई हल्की से तेज बारिश और ओलावृष्टि ने गर्मी को कुछ कम किया है दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। दिन के तापमान में करीब 2 डिग्री से ज्यादा तक की गिरावट दर्ज की गई जबकि रात के तापमान में भी करीब 5 से 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार से ही पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला। राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में सुबह तेज हवाओं का दौर देखने को मिला, और लू का असर भी कुछ कम नजर आया। जयपुर में बीती रात तेज रफ्तार से चली सतही हवा के कारण रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। वहीं शुक्रवार सुबह से शहर में छितराए बादलों ने डेरा डाला जिसके असर से सूर्योदय के बाद भी धूप की तपन से थोड़ी राहत मिली। यहां का अधिकतम तापमान गिर कर 41.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो कल की तुलना में तकरबीन तीन डिग्री कम था।
गर्मी से मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान को अगले 4 दिनों तक कुछ राहत मिलने की संभावना है। प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम बदल सकता है। वायुमंडल के निचले स्तरों में पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने से और अरब सागर में उच्च मात्रा में नमी प्रवाहित होने से प्रदेश में अगले चार पांच दिनों के दौरान आंधी, बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। 30 मई को बीकानेर,जोधपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं कहीं तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि के भी आसार हैं। यहां ५० से ६० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी। मौसम विभाग ने ३० मई के लिए ऑरेंज जबकि ३१ मई से २ जून तक के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। 31 मई से लेकर 2 जून तक कहीं कहीं अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।
आगामी चार दिन एेसा रहेगा मौसम का हाल
30 मई: कहीं कहीं पर तेज हवा के साथ ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है। प्रभावित होने वाले जिलों में
अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनू, जयपुर, टोंक, अजमेर, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और नागौर शामिल हैं।
31 मई: कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ तेज हवा चल सकती है। प्रभावित होने वाले जिलों में अलवर, भरतपुर,
जयपुर, सीकर, दौसा, झुंझुनू, अजमेर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर जिले शामिल हैं।
1 जून: कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। प्रभावित
होने वाले जिलों में अलवर, भरतपुर, जयपुर, दौसा, झुंझुनू, अजमेर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर शामिल हैं।
2 मई: कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ तेज हवा चल सकती है। प्रभावित होने वाले जिलों में कोटा, बूंदी, बारां, उदयपुर, चित्तौड़, राजसमंद, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा,डूंगरपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर शामिल हैं।
प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अजमेर 41.5 26.7
जयपुर 41.8 27.0
कोटा 43.8 31.0
डबोक 39.2 28.6
बाड़मेर 41.6 29.0
जैसलमेर 43.0 27.6
जोधपुर 40.1 29.3
बीकानेर 41.5 31.9
चूरू 43.5 26.5
श्रीगंगानगर 39.0 27.3

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो