scriptRajasthan weather forecast update: खतरे के निशान के ऊपर बह रही चंबलए 80 गांवों में रेड अलर्ट | weather update: Chambal flowing at danger mark, red alert in 80 village | Patrika News

Rajasthan weather forecast update: खतरे के निशान के ऊपर बह रही चंबलए 80 गांवों में रेड अलर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2022 10:34:02 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

कोटा बैराज से अत्यधिक पानी छोड़े जाने के कारण चंबल नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार रात आठ बजे चंबल का जलस्तर 133.40 मीटर रेकॉर्ड किया गया। यह खतरे के निशान से ढाई मीटर से अधिक ऊपर है।

Weather Updates..भारी बारिश का दौर जारी, इस बांध के दो गेट खोलकर 4000 क्यूसेक पानी की निकासी

Weather Updates..भारी बारिश का दौर जारी, इस बांध के दो गेट खोलकर 4000 क्यूसेक पानी की निकासी

कोटा बैराज से अत्यधिक पानी छोड़े जाने के कारण चंबल नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार रात आठ बजे चंबल का जलस्तर 133.40 मीटर रेकॉर्ड किया गया। यह खतरे के निशान से ढाई मीटर से अधिक ऊपर है। केन्द्रीय जल आयोग निचली यमुना मण्डल, आगरा के अधिशासी अभियन्ता के अनुसार धौलपुर में चंबल नदी का जल स्तर बुधवार देर रात 136 मीटर तक पहुंचने की आशंका है। गुरुवार को यह बढ़कर 140 मीटर तक हो सकता है। जलस्तर बढ़ने से सरमथुराए बाड़ीए धौलपुर और राजाखेड़ा के करीब 80 से अधिक गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है। प्रशासन की ओर से यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है।

उधरए जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने अधिकारियों को आवश्यक राहत व बचाव सम्बंधी तैयारियों के साथ मुस्तैद रहने के निर्देश दिए है। वहीं गंभीरी बांध के आठ गेट खोलने से त्रिवेणी के जलस्तर में अचानक हुई बढ़ोतरीए चित्तौड़गढ़ व भीलवाड़ा में हुई अच्छी बारिश से बीसलपुर बांध में आवक तेज हो गई है। बुधवार शाम 4 बजे बांध का गेज 312.08 आर एल मीटर दर्ज किया गया है। भीलवाड़ा बड़लियास के निकट बेड़च नदी की पुलिया पर चल रहा पांच फीट पानी। बहाव तेज होने से रास्ता रोक दिया।

ये नदियां उफान पर

देश में कई राज्य भले सूखे की चपेट में हो लंेकिन राजस्थान में जमकर बारिश हो रही है। 15 अगस्त से पहले ही राज्य में अब तक 458.3 मिलीमीटर की बारिश हो चुकी है,जबकि औसत बारिश की बात करें तो वह 435.5 मिलीमीटर ही है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो जिस तरह से बारिश राजस्थान पर मेहरबान है। ऐसे यह आंकडा 500 मिलीमीटर पार कर जाए तो बड़ी बात नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो