script

राजस्थान में किसी भी समय हो सकती है ओलावृष्टि, पढ़ें पूरी खबर

locationजयपुरPublished: May 23, 2022 07:34:52 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

Weather Update: राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार (23 मई) को मौसम का सबसे परिवर्तित दिन रह सकता है।

badal_5851875_835x547-m_7387275-m.jpg

weather update राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार (23 मई) को मौसम का सबसे परिवर्तित दिन रह सकता है। दोपहर तक गर्मी का असर कम रहेगा और उसके बाद बारिश और ओलावृष्टि के साथ 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। हालाकि कुछ इलाकों में धूलभरी आंधी की संभावना भी जताई जा रही है।

यूं बदलेगा मौसम
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से एक नया प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने व बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के साथ उपयुक्त मात्रा में नमी की सप्लाई होने की संभावना बन रही है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा व उदयपुर संभाग में मई के मौसम का सबसे बड़ा बदलाव दिखाई दे सकता है। इस दौरान दोपहर के बाद तीव्र thunderstorm गतिविधियां के साथ हल्के से मध्यम बारिश, 60 किलोमीटर रफ्तर की झोंकेदार तेज हवाएं और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की प्रबल संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान में तेज अंधड़
मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं तेज अंधड़ व हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। उधर, 24 मई को भी पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी-बारिश के रूप में रहेगा। हालांकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के केवल उत्तरी भागों में ही इसका असर रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार 25 व 26 मई से राज्य में तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने से मई के आखिरी सप्ताह में हीटवेव चलने की संभावना है।

क्या कहता है तात्कालीन पूर्वानुमान
मौसम केन्द्र जयपुर के तात्कालीन पूर्वानुमान की बात करें को किसी भी समय श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर, झुंझुनू, चूरू जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा या बूंदांबांदी होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो