script

किसानों पर कहीं टिड्डी तो कहीं मौसम की मार

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 04:57:34 pm

Weather Update : प्रदेश में किसानों की मेहनत पर इन दिनों मार पड़ रही है। कहीं टिड्डी दल किसानों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं…

Weather Update hail strom rain farmers crop demaged border Area

किसानों पर कहीं टिड्डी तो कहीं मौसम की मार

जयपुर
weather Update : प्रदेश में किसानों की मेहनत पर इन दिनों मार पड़ रही है। कहीं टिड्डी दल किसानों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं तो कहीं बिन मौसम बारिश, ओलावृष्टि ने खेतों में फसल को खराब कर दिया है। बारिश, ओलावृष्टि से कई स्थानों पर खेतों में काटकर रखी हुई खरीफ की उपज भीगने से खराब हो गई है तो कहीं रबी की फसल में नुकसान हुआ है। दरअसल, राज्य के सीमावर्ती जिले जैसलमेर में मोहनगढ़ के नहरी क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से टिड्डी दलों का कहर जारी है। यहां सम्पूर्ण नहरी क्षेत्र में टिड्डी दलों ने किसानों की नींद उड़ा रखी है। बिजाई की गई फसलों के निकल रहे पौधों को टिड्डी दलों ने बबार्द कर दिया है। टिड्डी दलों को नियंत्रित करने के लिए प्रशासनिक व्यवस्थाओं से भी काफी जगह किसानों को राहत नहीं मिल रही है। कई जगहों पर सूचना के बवाजूद टिड्डी नियंत्रण टीम देरी से पहुंच रही हैं। जब तक नियंत्रण टीम पहुंचती हैं तब तक टिड्डी दल खेतों में काफी नुकसान पहुंचा चुके होते हैं।
टिड्डी दलों ने मचा रखा आतंक
किसान किरताराम, लाधूराम, वगताराम, बाबूराम, मनीष चौधरी समेत अन्य ने बताया कि एसबीएस की 192 आरडी से आगे नवेरी माइनर, एसडीवाइ, एसबीएस, पीएम क्षेत्र में टिड्डी दलों ने धावा बोल दिया है। यहां पर खेत पूरी तरह से टिड्डी दलों से अटे पड़े है। यहां तक की घरों, दीवारों और छतों पर भी टिड्डी नजर आ रही है। तारबंदी की पट्टियों पर भी टिड्डी की जमावड़ा देखने को मिल रहा है। इन टिड्डी दलों ने खेतों में खड़ी चने की फसलों को पूरी तरह से साफ कर दिया है। नवेरी माइनर के चक नंबर एक से लेकर छ: तक में किसानों की ओर से टिड्डी को भगाने के लिए कीटनाशक, राख आदि का छिडक़ाव किया गया। लेकिन किसानों को खास राहत नहीं मिल पा रही है।
फसलों को हुआ नुकसान
किसानों का यह कहना है कि किसानों ने अपने खेतों में रबी की फसलों की बिजाई कर रखी है। ऐसे में टिड्डी दलों ने आंतक मचा रखा है। खेतों में खड़ी फसलों को चौपट कर दिया है। किसानों के अरमानों पर टिड्डी दलों ने पानी फेर दिया है। वहीं, टिड्डी दलों के आतंक के साथ ही रही सही कसर राज्य में कई स्थानों पर हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पूरी कर दी है। बारिश ने किसानों की फसल खराब कर उनकी कमर तोड़ दी है।
तेज बारिश ने बढ़ाई परेशानी

जैसलमेर के आशायच, बडोड़ा के साथ अन्य कई गांवों में तेज बारिश हुई। इससे किसानों की परेशानी बढ़ा दी। जोरदार बारिश, मूंगफली की कटी फसलों में भारी नुकसान की आशंका बनी हुई है। वहीं, बाड़मेर में तेज गर्जना के साथ बारिश का दौर चला। जोधपुर के लोहावट में मौसम के बदले मिजाज के बाद किसानों की मुश्किलें बढ़ गईं। खेतों में फसलों के कटाई और बुवाई के इस सयम में बारिश से मूंगफली की फसल में नुकसान पहुंचने की जानकारी सामने आ रही है। कई स्थानों पर कटी हुई मूंगफली की फसल भीगने से खराब हो गई है। बाड़मेर के सौ से ज्यादा गांवों में ओलावृष्टि से गांवों में खेतों में सफेद चादर बिछ गई।

ट्रेंडिंग वीडियो