scriptमौसम ने बदली करवट, बरसात ने बढ़ाई ठंडक | Weather Update imd rain winter cold wave hailstrom | Patrika News

मौसम ने बदली करवट, बरसात ने बढ़ाई ठंडक

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2020 08:23:39 pm

Submitted by:

Ashish

Weather Update : उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम ने करवट मार ली है।

weather-update-imd-rain-winter-cold-wave-hailstrom

मौसम ने बदली करवट, बरसात ने बढ़ाई ठंडक

जयपुर
Weather Update : उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम ने करवट मार ली है। सर्दी का असर बढ़ गया है। कई स्थानों पर शीतलहर का प्रकोप जारी है। राजस्थान में बुधवार को कई स्थानों पर बारिश हुई। बादल छाए रहने और बरसात होने से सर्दी बढ़ गई। मावठ की इस बरसात से गेहूं की सिंचाई हो जाने से किसानों के चेहरे खिल उठे। राजधानी जयपुर में बुधवार को सुबह से ही बादल छाए रहे। ठंडी हवाओं ने सर्दी के असर को बढ़ा दिया। हालांकि हवाओं से पतंगबाजी अच्छे से हुई। पिलानी में तापमान 1.5 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर का न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने गुरूवार को जयपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। जयपुर में अधिकतम तापमान में गिरावट होने से सर्दी का असर बढ़ सकता है।
राज्य में चला बारिश का दौर
राज्य में बूंदी के जजावर कस्बे के साथ अन्य स्थानों पर मावठ की तेज बारिश हुई। मावठ गिरने के चलते सर्दी की तल्खी में तेजी आई। बारां में सुबह से छाए बादल दोपहर को बरसे। यहां हल्की बारिश हुई। जैसलमेर के मोहनगढ़ क्षेत्र में सुबह घना कोहरा छाया रहा। कोहरे की दृश्यता कम रही। कोहरे की वजह से पेड़ पौधों से पानी टपकता नजर आया। वहीं टीन शेड व छप्परों से भी पानी बूंदे टपकती नजर आई। घने कोहरे के चलते सुबह के समय वाहनों को चलाते समय हेड लाइट का प्रयोग करना पड़ा।
घरों में दुबके रहे लोग
कड़ाके की ठंडक के चलते लोग घरों में दुबके नजर आए। कई स्थानों पर बादलों और सूर्यदेव के बीच लुकाछिपी का खेल भी चलता रहा। करौली में विभिन्न स्थानों पर सर्द हवाओं के बाद बारिश हुई। मावठ होने और सर्द हवाओं से सर्दी के तेवर और तल्ख हो गए। लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते नजर आए। कई स्थानों पर बारिश ने शादी समारोह की तैयारियों में खलल डाला। झालावाड़ के भीमसागर में मावठ की तेज बरसात हुई। भीलवाड़ा के बरुन्दनी क्षेत्र में बारिश से सर्दी बढ़ गई।
यहां रहा इतना तापमान
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अजमेर का न्यूनत तापमान 9.1 डिग्री, जयपुर का 10.3, कोटा का 12.6, उदयपुर का 9.2, बाड़मेर में 7.3, जैसलमेर में 5.9, जोधपुर में 9.3, बीकानेर में 5.4, चूरू में 2 डिग्री जबकि श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री दर्ज किया गया।
बारिश, ओलावृष्टि के आसार
मौसम विभाग ने 16 जनवरी को राज्य में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ वज्रपात और ओलावृष्टि होने के आसार जताए हैं। पूर्वी राजस्थान में जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बांरा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में कहीं कहीं बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। पश्चिमी राजस्थान में चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और नागौर पर घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है।

ट्रेंडिंग वीडियो