script

10 जुलाई तक पूरे राजस्थान में छाएगा मानसून

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2020 10:20:59 am

Submitted by:

anand yadav

भीषण गर्मी और लू के बाद प्रदेश में अब मौसम के मिजाज में हुए बदलाव ने प्रदेशवासियों को राहत दिलाई है।

weather forecast imd alert for thunderstorm rain in next 24 hours

weather update in rajasthan

जयपुर। भीषण गर्मी और लू के बाद प्रदेश में अब मौसम के मिजाज में हुए बदलाव ने प्रदेशवासियों को राहत दिलाई है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 15 जून के बाद प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। हालांकि 15 जून से पहले गर्मी का पलटवार भी प्रदेश में होने की आशंका जताई गई है। बीते सोमवार को चूरू जिले में करीब ढाई इंच से ज्यादा बारिश हुई वहीं राजधानी जयपुर में भी आधा इंच बारिश मापी गई। मौसम में आए बदलाव से दिन व रात के तापमान में पारा सामान्य से नीचे रेकॉर्ड हुआ है।
तय समय पर एंट्री, 10— 15 जुलाई तक प्रदेश में छाएगा मानसून

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश में इस बार मानसून की एंट्री तय समय या एक दो दिन पहले तक होने की संभावना है। सामान्यतया प्रदेश में मानसून 27 जून तक प्रवेश करता है। लेकिन इस बार सक्रिय हो रहे चक्रवाती तंत्र के असर से हवा में बढ़ रही आर्द्रता के कारण अंधड़ और बारिश का दौर भी लगातार सक्रिय हो रहा है। ऐसे में इस साल गर्मी का असर थोड़ा कम रहने वाला है। वहीं 10— 15 जुलाई तक पूरे प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून सक्रिय होने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगामी पांच जून तक प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की चेतावनी दी है। हालांकि इसके बाद दो तीन दिन प्रदेशभर में गर्मी का पलटवार होने की प्रबल आशंका जताई गई है लेकिन आगामी 14— 15 जून के बाद दो तीन दिन प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होने के संकेत भी हैं।

हीट कन्वेन्शन का सपोर्ट,साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम से बरस रहे मेघ
मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश में इस बार अंधड़ चलने और बारिश के दौर के पीछे प्रदेश में बने हीट कन्वेन्वशन से साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम को जिम्मेदार बताया है। हवा में आर्द्रता मई— जून माह में ज्यादा रहने व निम्न वायुदाब क्षेत्र बनने पर स्थानीय मौसम तंत्र के सक्रिय होने के साथ ही समुद्री हवाओं से मिल रही फीडिंग से अंधड़,बारिश व कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।

पांच जून के बाद गर्मी फिर बरसेंगे मेघ
मौसम विभाग के आकलन के अनुसार प्रदेश में आगामी पांच जून के बाद भी अंधड़ व बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। बताया जा रहा है कि आगामी पांच जून के बाद प्रदेश में गर्मी का पलटवार होने की आशंका है लेकिन आगामी 14—15 जून के आस पास प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने के संभावना है।
अगले दो दिन 20 से ज्यादा जिलों में अंधड़, बारिश की चेतावनी

अलवर,बांसवाड़ा, भरतपुर,बूंदी, दौसा,डूंगरपुर, कोटा,करौली,जयपुर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, झालावाड़,राजसमंद, प्रतापगढ़,सवामाई माधोपुर, सीकर,सिरोही,टोंक,उदयपुर,नागौर, श्रीगंगानगर,जैसलमेर,जोधपुर, हनुमानगढ़,जालौर, बाड़मेर,चूरू

तीन जून को इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
बांसवाड़ा, बूंदी,भीलवाड़ा,बारां,डूंगरपुर, कोटा, झालावाड़,प्रतापगढ़,राजसमंद, सिरोही,उदयपुर, पाली, बाड़मेर,जालौर

बीते चौबीस घंटे में चूरू में सर्वाधिक 63.3 मिमी बारिश हुई वहीं राजधानी जयपुर में 11.7,अजमेर, 2.6 और कोटा में 0.6 मिमी बारिश मापी गई। अंधड़ व बारिश के चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन व रात में पारा सामान्य से कम रेकॉर्ड होने पर गर्मी के तेवर भी नर्म रहे। जयपुर में मंगलवार सुबह 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तरी हवा बहने पर धूप की तपन कम महसूस हुई वहीं सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया।
बीती रात प्रदेश में पारे का हाल

माउंट आबू— 19
चूरू—19.5
श्रीगंगानगर— 20.1
बीकानेर— 20.8
फलोदी— 21.6
पिलानी— 21.9
सीकर— 22
वनस्थली— 22.1
जयपुर—22.4
अजमेर— 23
भीलवाड़ा— 23.4
सवाई माधोपुर— 23.7
जैसलमेर— 24.1
बूंदी— 24.2
चित्तौड़— 24.6
कोटा— 24.7
डबोक— 25
बाड़मेर— 25.6
जोधपुर— 26

— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो