scriptफिर सताएगा मौसम, बर्फबारी से जीवन अस्त-व्यस्त | Weather update news | Patrika News

फिर सताएगा मौसम, बर्फबारी से जीवन अस्त-व्यस्त

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2020 05:36:47 pm

Submitted by:

anant

Weather Update ।। सर्दी से फिलहाल उत्तर भारत में निजात मिलती नहीं दिखाई दे रही है। उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। राजधानी दिल्ली में धूप होने से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन तेज हवा की वजह से सर्दी अब भी जारी है। वहीं, कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश के इलाको में सर्दी का सितम जारी है।

फिर सताएगा मौसम, बर्फबारी से जीवन अस्त-व्यस्त

फिर सताएगा मौसम, बर्फबारी से जीवन अस्त-व्यस्त

सर्दी से फिलहाल उत्तर भारत में निजात मिलती नहीं दिखाई दे रही है। उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। राजधानी दिल्ली में धूप होने से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन तेज हवा की वजह से सर्दी अब भी जारी है। वहीं, कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश के इलाको में सर्दी का सितम जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हुई जबकि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बर्फबारी देखी गई। जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। जबकि उत्तरी मध्य प्रदेश, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बुधवार को बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। दिल्ली में तेज हवा की वजह से ठंड थोड़ी बढ़ गई है। वहीं अगले 24 घंटों में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश या हिमपात की संभावना है। इसका असर दिल्ली और आस-पास के इलाकों पर भी पड़ सकता है। इधर, कोहरे के कारण कई ट्रेनें लेट चल रही हैं। कोहरे ने यातायात की रफ्तार धीमी कर दी है।
बात करें उत्तरप्रदेश की तो पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ा है। यहां भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश और ओले गिरे हैं। जिस कारण गलन बढ़ी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इधर, पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश हिस्सों में भी बारिश के कारण शीतलहर बढ़ गई। मौसम विभाग ने कहा कि बारिश के बाद घने कोहरे वाली स्थिति वापस आ जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में आने वाले एक-दो दिनों में शीतलहर जारी रहेगी। इस दौरान ठंडी हवा चलने से गलन महसूस होगी और शाम होते ही कोहरा छा जाएगा, जो दिन चढ़ते बना रहेगा।
-कश्मीर में भारी बर्फबारी
कश्मीर घाटी में लगातार दूसरे दिन भी भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़कें बर्फ के कारण अवरुद्ध हो गई हैं, और कई उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, आगामी 24 घंटों तक यानी गुरुवार तक बर्फबारी जारी रहेगी। कश्मीर घाटी में रात के दौरान का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बुधवार को लगातार तीसरे दिन बंद रहा। दो दिनों के बाद मौसम में सुधार होने के बाद मलबा हटाने का काम पूरा ही हुआ था कि तड़के हुए भूस्खलन के कारण मलबा फिर सड़क पर उतर आया। करीब तीन दिनों से बंद जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर पांच हजार से अधिक वाहन फंसे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो