scriptWeather Update : Rain Alert in three divisions of Rajasthan | राजस्थान के इन तीन संभागों में होगी बारिश, पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

राजस्थान के इन तीन संभागों में होगी बारिश, पढ़ें पूरी खबर

Weather Update : राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है और झुलसाने वाली गर्मी प्रदेशवासियों को पसीना-पसीना कर रही है, लेकिन राहत की बात यह भी है कि 19 व 20 अप्रेल को तीन संभागों मे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

जयपुर

Published: April 18, 2022 02:35:19 pm

weather update : राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है और झुलसाने वाली गर्मी प्रदेशवासियों को पसीना-पसीना कर रही है, लेकिन राहत की बात यह भी है कि 19 व 20 अप्रेल को तीन संभागों मे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही आंधी-अंधड़ का दौर भी चल सकता है। मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन तक लू के अलर्ट के साथ ही धूलभरी हवाएं, मेघगर्जन और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

badal_5851875_835x547-m.jpg

इसलिए बदलेगा मौसम का मिजाज
राजस्थान में चल रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले तीन दिन के भीतर खत्म होगा। इसके चलते कुछ जिलों में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा। बात करें लू की तो तापमान ज्यादा असर नहीं दिखा सकेगा, क्योंकि लू की स्थिति के बीच आंधी-अंधड़ और बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र के अलावा दक्षिणी हरियाणा और पड़ौस तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान से उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश तक 0.9 किमी. ऊपर तक फैली हुई है। इसके चलते मौसम तंत्र में बदलाव दिखाई देगा।

यहां बारिश की संभावना
चंक्रवाती हवाओं के चलते राजस्थान में 19 व 20 अप्रेल को जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। जबकि 21 व 22 अप्रेल को पूर्वी राजस्थान के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है और 21 अप्रेल को पश्चिमी राजस्थान के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

यहां रहेगा यलो अलर्ट जारी
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो 19 अप्रेल को अलवर, भरतपुर, धोलपुर, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर जिले में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी या तेज हवाएं चल सकती हैं। जबकि 20 अप्रेल को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी।

मौसम का पूर्वानुमान
19 अप्रेल को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।
20 अप्रेल को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।
21 अप्रेल को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
22 अप्रेल को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।
23 अप्रेल को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।
24 अप्रेल को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.