script

राजस्थान में बारिश की चेतावनी, तापमान में भी होगी बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर

locationजयपुरPublished: May 11, 2022 05:16:39 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच कुछ जिलों में आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान में बारिश की चेतावनी, तापमान में भी होगी बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर

राजस्थान में बारिश की चेतावनी, तापमान में भी होगी बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर

weather update राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच कुछ जिलों में आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मौसम में हल्का बदलाव आ सकता है, लेकिन हीटवेव का असर कम नहीं होगा। बल्कि अगले 48 घंटे के दौरान तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है। यानि जहां तापमान 46 डिग्री चल रहा है, वहां 48 डिग्री पहुंच सकता है।

यहां हो सकती है हल्की बारिश
मौसम विभाग की माने तो बुधवार (11 मई) को दौसा (पूर्व), करौली (दक्षिण), सवाई माधोपुर और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाएं, आंधी या हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है। हवाओं की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। हालाकि हल्की बारिश या बूंदाबांदी से तापमान में बदलाव की ज्यादा संभावना नहीं रहेगी।

क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो पश्चिमी राजस्थान के करीब सभी स्थानों में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री व पूर्वी राजस्थान में कुछ भागों में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री के बीच चल रहा है। उधर, राजस्थान के अधिकतर भागों में लू का दौर जारी है। अगले 48 घंटों के बीच तापमान में 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के भी स्थानों पर लू की स्थिति और कुछ स्थानों पर अति लू की स्थिति रहेगी, जिसके चलते कुछ इलाकों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान जोधपुर और बीकानेर संभाग में अधिकतम तापमान 47 डिग्री को भी पार कर सकता है। वहीं, पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, कोटा, जयपुर व उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। अगले पांच दिनों तक राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा।

न्यूनतम तापमान उछाल पर
राजस्थान में अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ रहा है और आगामी चार से पांच दिन के भीतर प्रदेश के कुछ जिले भट्टी की तरह तपने लगेंगे। इसी बीच रात के तापमान में भी उछाल दिखाई दे रहा है। जयपुर का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री रहा, जबकि रात का तापमान 30.8 डिग्री पर पहुंच गया है। इसी प्रकार फलौदी में रात का तापमान 34.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सबसे अधिक रहा है। माना जा रहा है कि रात के तापमान में और इजाफा हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो