जयपुर

Weather Update: 50 से 60 KM की रफ्तार से आएगी आंधी, इन 27 जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि का Alert

Weather Update Rain in Rajasthan : राजस्थान के मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि 25 मई को बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के जिलों में तूफानी आंधी आएगी।

जयपुरMay 25, 2023 / 04:25 pm

Anand Mani Tripathi

मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी कर दिया है

weather update Rain in Rajasthan : राजस्थान के मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि 25 मई को बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के जिलों में तूफानी आंधी आएगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी।

मौसम विभाग ने इन संभागों के 27 जिलों व्रजपात और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। शेखावाटी क्षेत्र में भारी बारिश होने की प्रबल संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में बहुत परिवर्तन नहीं आएगा। 29 मई तक प्रदेश के सभी संभागों में मौसम और तापमान का मौजूदा रूख बरकरार रहेगा। एक से दो डिग्री तापमान का अंतर आएगा।


प्रदेश में हुई दस सेंटीमीटर तक बारिश

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में 1 से सात सेंटीमीटर तक बारिश हुई। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बारिश 10 सेंटीमीटर तक पहुंच गई। जयपुर की अगर बात करें तो यहां 89 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधड़ आया। इस दौरान जयपुर में 13 मिलीमीटर, बीकानेर में 21 मिलीमीटर और चुरू में 06 मिलीमीटर बारिश साढ़े आठ बजे तक दर्ज की गई।

28 मई से फिर पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तरी पाकिस्तान में चक्रवात बना हुआ है। इसके कारण 28 मई को प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश करेगा। इसके कारण प्रदेश का मौसम फिर से 31 मई तक बेहतर हो जाएगा। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश होगी और आंधी भी आएगी।

किसानों को सता रहा डर
तूफान के कारण जहां नरमा की फसल को नुकसान पहुंचा है वहीं किसानों की चिंता अब खरीफ की फसल को लेकर बढ़ गई है। गर्मी तेज न होने के कारण कीड़े मकोड़े लगने की समस्या में इजाफा हो सकता है। खेतों में पानी भरने और नमी आने के कारण समय से खेत तैयार किया जा सकता है। सीकर के किसान सूंडाराम कहते हैं कि बारिश अगर लगातार इसी तरह रही तो किसानों को फायदा हो सकता है।

 

Hindi News / Jaipur / Weather Update: 50 से 60 KM की रफ्तार से आएगी आंधी, इन 27 जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि का Alert

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.