scriptठंडी हवाओं का असर, तीखे हुए सर्दी के तेवर | weather update Western Disturbance cold wind Imd | Patrika News

ठंडी हवाओं का असर, तीखे हुए सर्दी के तेवर

locationजयपुरPublished: Dec 16, 2019 05:27:19 pm

Submitted by:

Ashish

North India : उत्तरी भारत में ठंड का असर बढ़ता जा रहा है। ठंडी हवाओं ने सर्दी के तेवर बढ़ा दिए हैं। कोहरा छाने से आवागमन भी प्रभावित हो रहा है।

weather-update-western-disturbance-cold-wind-imd

ठंडी हवाओं का असर, तापमान में हो रही गिरावट

जयपुर
north India : उत्तरी भारत में ठंड का असर बढ़ता जा रहा है। ठंडी हवाओं ने सर्दी के तेवर बढ़ा दिए हैं। कोहरा छाने से आवागमन भी प्रभावित हो रहा है। राजस्थान में कई जिले शीतलहर की चपेट में हैं। न्यूनतम तापमान में गिरावट ने सर्दी का असर बढ़ा दिया है। माउंट आबू में घास के मैदान और कार की छतों पर बर्फ जम गई। मौसम के बदले मिजाज से शेखावाटी अंचल में कोहरे की अधिकता के चलते दृश्यता बहुत कम रही। इससे वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि जयपुर शहर में कोहरे का इतना असर नहीं रहा। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में राज्य में कई स्थानों प न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना जताई है। इससे सर्दी का असर बढ़ सकता है। नागौर के डीडवाना, परबतसर सहित कई जगहों पर लगातार तीसरे दिन कोहरा छाया रहा। पहाड़ों पर हो रही बर्फ बारी से राज्य में भी तेज ठंड पड़ रही है।

कोल्ड डे, बढ़ी सर्दी
मौसम विभाग ने 17 दिसंबर तक राज्य में मौसम शुष्क रहने के साथ ही कई स्थानों पर घना से भी ज्यादा कोहरा छाने और कोल्ड डे यानि शीत दिन होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही अगले 40 घंटों में न्यूनतम तापमान सामान्य से औसतन 2 से 3 डिग्री तक नीचे रहने की संभावना जताई है।
अभी और बढ़ेगी सर्दी
मौसम विभाग ने सीकर, झुन्झुनू, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में सोमवार को शीत दिन होने की संभावना जताई है। कई जिलों में घने से भी घना कोहरा छाने की चेतावनी भी जारी की है। जबकि 17 दिसंबर को श्रीगंगानर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, झुन्झुनू, बीकानेर में कोल्ड डे होने की संभावना जताई है।

लोग घरों में हुए बंद
राज्य के अधिकांश हिस्सों में चल रही शीतलहर के चलते लोग गर्म कपड़ों के ज्यादा इस्तेमाल के साथ सुबह और रात के समय अपने घरों से बाहर नहीं निकल सर्दी से बचाव की कोशिश भी कर रहे हैं।
कई स्थानों पर दोपहर के समय में भी लोग अलाव जलाकर बैठे रहे।

रात का पारा लुढ़का
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सेामवार को अजमेर में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री, जयपुर में 9.6 डिग्री, पिलानी में 8.6 डिग्री, सीकर, कोटा और सवाईमाधोपुर में 9—9 डिग्री, उदयपुर में 7.8 डिग्री, बाड़मेर में 9.9 डिग्री, पाली में एरिनपुरा रोड पर 7.8 डिग्री, जैसलमेर में 8.2 डिग्री, जोधपुर में 9.2 डिग्री, बीकानेर में 9.1 डिग्री और श्रीगंगानगर में 8.5 डिग्री सेल्सियस और माउंटआबू में 1.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो