scriptWeb Bulletin: सोशल मीडिया में इन खबरों ने मारी ‘बाज़ी’, जानें कौन-कौन सी खबरों ने किया ट्रॉल | Web Bulletin: News trending on Social media | Patrika News

Web Bulletin: सोशल मीडिया में इन खबरों ने मारी ‘बाज़ी’, जानें कौन-कौन सी खबरों ने किया ट्रॉल

locationजयपुरPublished: Jul 27, 2018 02:36:19 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

digital bulletin
नमस्कार वेब बुलेटिन में आप सभी का स्वागत है.. इस बुलेटिन के ज़रिये हम आपको बताएंगे अभी तक की वो बड़ी खबरे जो सोशल मीडिया की सुर्खियां बनी हुई है। वो खबरें जिनपर फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्स ऐप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूज़र्स चर्चा कर रहे हैं।
चंद्र ग्रहण
इस बार का चंद्र ग्रहण दुनिया भर में सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण था.. लिहाज़ा इस खबर को सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनाना लाज़मी था.. दरअसल, इस बार का पूर्ण चंद्र ग्रहण एक घंटे 48 मिनिट का रहेगा.. इस साल का ये दूसरा चंद्र ग्रहण रहेगा जो रात 11 बजकर 54 मिनिट से शुरू होकर अगले दिन यानी 28 जुलाई की सुबह 3 बजकर 49 मिनिट तक रहेगा.. इस बार गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण पड़ रहा है जो एक दिव्य संयोग के तौर पर माना जा रहा है.. सोशल मीडिया यूज़र्स ने चंद्र ग्रहण की खासियत, इसके प्रभावों और ग्रहण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर कई पोस्ट किये..
गुरु पूर्णिमा
चंद्र ग्रहण के साथ ही गुरु पूर्णिमा भी सोशल मीडिया में दिनभर ट्रॉल करती रहीं.. यूज़र्स ने तस्वीरों और कोटेशंस शेयर करते हुए अपने-अपने गुरुओं को नमन किया और एक दूसरे को इस पर्व की शुभकामनाएं दी.. आपको बता दें कि गुरु पूर्णिमा का पर्व गुरु और शिष्य के रिश्तों की प्रगाढ़ता को प्रकट करने का ख़ास दिन है.. इस दिन गुरुओं की पूजा की जाती है..
अब्दुल कलाम
देश के युवाओं के दिलों पर राज करने वाले मिसाइलमैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि देश भर में मनाई गई.. भारतरत्न कलाम को सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी अपने अंदाज़ से नमन किया.. ट्विटर पर हैशटैग अब्दुल कलाम दिनभर ट्राल करता रहा.. यूज़र्स ने कलाम के अचानक से छोड़कर चले जाने को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया.. कलाम को सोशल मीडिया में नमन करने वालों में दिग्गज राजनेता और कई प्रमुख शख्सियतें भी शमी रहीं..
अमित शाह

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का इलाहबाद दौरा भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड में रहा.. हैशटैग ‘अमित शाह इन प्रयाग’ के नाम से अमित शाह के इस दौरे ने ट्विटर पर ट्रेंड किया.. अमित शाह की ये यात्रा भले ही पूरी तरह से धार्मिक बताई गई है लेकिन उनकी इस यात्रा के २०१९ चुनावों की तैयारियों से जोड़ते हुए कई मायने निकाले जा रहे हैं.. इस यात्रा के दौरान शाह कुंभ मेले के निर्विघ्न रुप से संपन्न होने की पूजा अर्चना करेंगें, जिसके बाद वे साधु-संतों के साथ अहम् बैठक भी करेंगें.. बताया जा रहा है कि इस बैठक में गोहत्या पर पाबंदी, गंगा व यमुना की निर्मलता, राम मंदिर निर्माण जैसे मुद्दों पर मंथन होगा..
पाकिस्तान चुनाव

पाकिस्तान के आम चुनाव की खबरें तो पिछले कई दिनों से ट्रेंड पर हैं.. क्रिकेटर से प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान को लेकर यूज़र्स के बीच ज़बरदस्त चर्चा हो रही है.. हैशटैग पाकिस्तान इलेक्शन 2018 और हैशटैग इमरान खान ट्रेंड पर रहा.. दरअसल, इमरान खान ने भारत के साथ रिश्तों और विदेश नीति को लेकर अपना विज़न दुनिया के सामने रखा है.. भारत को लेकर उन्होंने अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश करने की बात की है.. वहीं ये भी संकेत दिए है कि पाकिस्तान का झुकाव चीन की तरफ रहेगा.. खान ने कहा है कि उनकी सरकार चीन, सऊदी अरब और ईरान के साथ मजबूत संबंधों की दिशा में आगे बढ़ेगी। साथ ही अमेरिका के साथ खराब होते रिश्तों को लेकर उन्होंने संकेत दिया है कि इसे सुधारना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल नहीं है..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो