scriptकोरोना काल में पर्यटन को बढ़ावा देना चुनौती, एकजुट होकर करना होगा सामना: डोटासरा | Webinar chaired by State Minister Tourism Govind Dingh Dotasra | Patrika News

कोरोना काल में पर्यटन को बढ़ावा देना चुनौती, एकजुट होकर करना होगा सामना: डोटासरा

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2021 06:13:21 pm

Submitted by:

santosh

पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कोरोना काल में पर्यटन को बढ़ावा देना चुनौती है जिसका हम सबको एकजुट होकर सामना करना होगा।

dotasara.jpg

जयपुर। पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में मंगलवार को पर्यटन में अवसर एवं संभावनाएं विषय पर वेबिनार आयोजित किया गया। इस वेबिनार में पर्यटन से जुडे़ सभी स्टेक होल्डर्स के सुझाव आमंत्रित किए गए। डोटासरा ने कहा कि कोरोना काल में पर्यटन सबसे अधिक प्रभावित होने वाला क्षेत्र है। इस बीच पर्यटन से जुड़े कार्यो को सुचारू रूप से चलाना एवं पर्यटन को बढ़ावा देना एक चुनौती है जिसका हम सबको एकजुट होकर सामना करना होगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान दिया गया है, ऐसा राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ है। इस बार पर्यटन से जुड़े 19 बिन्दुओं को स्वीकृति दी गई। वर्तमान पर्यटन नीति में पर्यटन को बढ़ावा देने की असीमित संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के पर्यटन स्थलों का विकास किया जाए जिससे वहां पर आने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो और पर्यटक इन स्थलों पर आने के लिए आकर्षित हो।

डोटासरा ने कहा कि पर्यटकों की सुरक्षा हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। साथ ही स्वच्छता भी पर्यटन के लिए बहुत आवश्यक है। डोटासरा ने कहा कि पर्यटन राज्य के विकास में एक प्रमुख स्थान रखता है क्योंकि इससे अनेकों लोगों को रोजगार मिलता है और देश व विदेशों में राज्य की छवि उजागर होती है।

डोटासरा ने कहा कि राज्य में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने की असीम संभावनाएं है एवं इस दिशा में विभाग निकट भविष्य में फिल्म शूटिंग प्रोत्साहन नीति को शीघ्र जारी करेगा। उन्होनें कहा कि ग्रामीण परिवेश में संस्कृति का वास है और इसको संरक्षित रखना आवश्यक है जिसके लिए उन्होनें कहा कि राजस्थान में होने वाले मेले एवं उत्सवों में स्थानीय लोक कलाकारों को सम्मिलित किया जाये जिससे इन कलाकारों एवं लोक कला को प्रोत्साहन मिलेगा।

फिक्की की पूर्व अध्यक्ष डॉ. ज्योत्सना सूरी ने अपने वक्तव्य में कहा कि कोरोना में राजस्थान सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। पर्यटन को बढावा देने के लिए सभी विभागों को एकजुट होकर कार्य करना होगा। इस अवसर पर कुलदीप सिंह चन्देला, अध्यक्ष राजस्थान होटल एवं रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन ने इस वर्ष के राजस्थान के बजट में पर्यटन को 500 करोड़ रुपए का प्रावधान देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का धन्यवाद दिया तथा पर्यटन को अन्य औद्योगिक ईकाईयों की भांति सुविधाएं प्रदान करने की बात की। वेबिनार में अपने विचार व्यक्त करते हुए रणधीर विक्रम सिंह, उपाध्यक्ष फिक्की राजस्थान राज्य समिति ने भी सरकार का पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयासों का धन्यवाद दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो