शादियों की बुकिंग गाइडलाइन ने की चौपट, अब हो रही पड़ोसी राज्यों में

राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल शाही शादियों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां देश ही नहीं विदेश से भी पर्यटक स्थलों पर स्थित पांच व तीन सितारा होटलों में आते हैं और भव्य शादियों करते हैं।

By: kamlesh

Updated: 21 Jul 2021, 06:29 PM IST

जयपुर। राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल शाही शादियों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां देश ही नहीं विदेश से भी पर्यटक स्थलों पर स्थित पांच व तीन सितारा होटलों में आते हैं और भव्य शादियों करते हैं। इन शादियों से प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलने के साथ लाखों लोगों को रोजगार भी मिलता है। दूसरी लहर के बाद जारी अनलॉक गाइडलाइन में होटलों में 50 लोगों को ही शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति दी गई है। इसके कारण आगामी महीनों में शादी के सीजन के लिए बुकिंग नहीं मिल रही हैं। लोग मेहमानों की सीमित संख्या के कारण पड़ोसी राज्यों में जाकर होटलों की बुकिंग कर रहे हैं। होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि यहां भी कोरोना का कहर कम होने के बाद समारोह में मेहमानों की संख्या बढ़ानी चाहिए।

नाम मात्र की बुकिंग
बजट होटलों में मेहमानों की संख्या सीमित होने के कारण नवंबर माह में शादियों के सीजन के लिए बुकिंग अब न के बराबर मिल रही हैं। वहीं पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश या जम्मू कश्मीर राज्यों को ज्यादा तवज्जों दे रहे हैं। जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर जिलों में 6 से 7 हजार बजट होटल हैं। उल्लेखनीय है कि होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मानें तो 12 हजार में से 6 हजार से ज्यादा होटल तो कोरोना के हालातों को देख अस्थायी तौर पर बंद कर दिए गए हैं।

महज 250 से 300 होटलों को फायदा
राज्य सरकार की ओर से हाल ही में अनलॉक गाइडलाइन जारी की है। इसमें साढ़े सात हजार वर्ग मीटर से ज्यादा वाले या 25 से ज्यादा कमरे वाले होटलों में तय संख्या से ज्यादा मेहमान बुला सकते है। यहां गाइडलाइन की पालना आसानी से हो सकती है। लेकिन गाइडलाइन से महज 250 से 300 होटलों को ज्यादा फायदा हो रहा है।

शादी समारोह में मेहमानों की संख्या कम से कम 100 की जाए। आगामी शादी के सीजन की ज्यादातर बुकिंग अन्य राज्यों में जा रही हैं। राज्य सरकार को बजट होटलों का भी हित देखना चाहिए।
रणविजय सिंह, संयुक्त सचिव होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned