script

नहीं संभले तो दिल्ली की तर्ज पर जयपुर में भी लगाना पड़ सकता है वीकेंड कर्फ्यू

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2022 06:48:01 pm

राजस्थान में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। जयपुर में तो संक्रमण का प्रसार खतरनाक स्तर पर है।

corona.jpg

देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन भी तेजी से फैल रहा है और हालात जल्द ही तीसरी लहर की ओर इशारा कर रहे हैं। दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते केजरीवाल सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। राजस्थान में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं।

राजस्थान में मंगलवार को 1137 नए कोरोना संक्रमित मिले। राजधानी जयपुर में सर्वाधिक 745 नए रोगी मिले। प्रदेश में अब कोरोना के एक्टिव केस 3,183 हो गए है। मंगलवार को प्रदेश के 18 जिलों में नए रोगी सामने आए। इस जानलेवा वायरस से राज्य में पिछले 24 घंटे में एक मौत हुई, वहीं 35 मरीज ठीक भी हुए। जयपुर में संक्रमण का प्रसार खतरनाक स्तर पर है। जिस रफ्तार से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, अगर यही रफ्तार जारी रही तो हो सकता है आगामी दिनों में राजधानी जयपुर में वीकेंड कर्फ्यू लगाना पड़े।

नाइट कर्फ्यू जारी, 8वीं तक स्कूल बंद
राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रतिबंधों का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश में फिलहाल रात 11 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी है। जयपुर में पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 9 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। बाकी जिलों को लेकर फैसला जिला कलक्टरों पर छोड़ा गया है। अंतिम संस्कार में 20 और विवाह समारोह में 100 व्यक्तियों को ही शामिल होने की सीमा तय कर दी गई है।

कोविड प्रोटोकॉल की पालना करें
धार्मिक स्थलों पर फूल-माला, प्रसाद, चादर या अन्य सामग्री ले जाने पर रोक रहेगी। हालांकि, धार्मिक स्थलों पर पाबंदी नहीं लगाई गई है। सीएम कह चुके हैं कि लोगों की जान बचाने के लिए पूरा खजाना खोल देंगे। उनकी प्राथमिकता लोगों की जान बचाने की है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जरूरी है कि जो सतर्कता और सजगता हमने पहली एवं दूसरी लहर के समय बरती उसे निरंतर बरकरार रखें। कोविड प्रोटोकॉल की पालना आवश्यक रूप से करें।

नहीं दिख रहा सीएम की अपील का असर
हालांकि सीएम की अपील का लोगों पर ज्यादा असर नहीं दिख रहा। लोग न तो मास्क लगा रहे न ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना कर रहे। गहलोत सरकार बिल्कुल नहीं चाहती कि प्रदेश में वीक एंड कर्फ्यू या कर्फ्यू जैसे कदम उठाएं जाएं, लेकिन अगर हालात नहीं सुधरे तो सरकार के पास भी ऐसा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा। अगर लॉकडाउन फिर से लगा तो यह सबको बुरी तरह प्रभावित करेगा। इसलिए कोविड प्रोटोकॉल की पालना करें।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत
दूसरी लहर की तरह इस बार भी भी नई दिल्ली और महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित दिख रहे हैं। मामलों में तेजी के साथ ही भारत में प्रतिबंधों के दौर की फिर से शुरुआत हो गई है। दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत कर दी गई है और वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था एक बार फिर लागू की जा रही है। मुंबई में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए जल्द ही लॉकडाउन लग सकता है।

https://youtu.be/mnnpvUZf9WA

ट्रेंडिंग वीडियो