scriptकसरत, रस्सी कूदने, स्वींमिग से बढ़ती है हाइट | Weight gain with the use of milk, honey and soybean | Patrika News

कसरत, रस्सी कूदने, स्वींमिग से बढ़ती है हाइट

locationजयपुरPublished: Feb 08, 2019 09:34:48 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब पत्रिका टीवी के ‘हैलो डॉक्टर’ शो में एक्सपर्ट ने दिए…
 

Weight gain

Weight gain

हाइट बहुत कम है। इसलिए मुझे लोग छोटू बोलते हैं। बढ़ाने के लिए क्या करूं – विजय, 17 वर्ष उदयपुर व बाबू
हाइट को बढ़ाने को लेकर बाजार में कई तरह के नुस्खे है। इसका प्रयोग केवल विशेषज्ञ की राय के आधार पर ही किया जाना चाहिए। हाइट बढ़ाने के लिए शहद का सेवन किया जा सकता है। इस शहद की एक चम्मच प्रतिदिन दूध में मिलाकर लेने से हाइट बढ़ती है। कैप्सूल भी आते हैं। इन्हें भी लिया जा सकता है। साथ ही यदि कसरत की जाएं तो और ज्यादा फायदेमंद होगा। खासतौर पर लटकना, रस्सी कूदना, स्वींमिग आदि लाभदायक होता है।
हाइट के अनुसार मेरा वजन कम है। वजन को बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए? – अरुण नरोत्तम, हेम सिंह, संदीप कुमार उम्र चौबीस वर्ष
यदि वजन कम है तो दूध में दो चम्मच शहद डालकर सुबह-शाम पिएं। एक महीने में वजन बढ़ेगा। सोयाबीन का पाउडर खाएं। सफेद मसूली, सतावर, अजगन और सिंगाड़े सुखा लें। इन चारों को समान मात्रा में और उतनी ही मात्रा में मिश्री मिलाकर उसमें सोयाबीन पाउडर मिलाकर कांच के जार में रख लें। एक-एक चम्मच शहद मिले दूध के साथ सुबह-शाम लें। शहद के कई फायदें होते हैं। यदि इसे गर्म पानी के साथ लिया जाए तो वजन कम होता है। इसे अपनी सुविधा के अनुसार ले सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
मैं नियमित रूप से एक-दो किलोमीटर दौड़ता हूं। इसे अब पांच किलोमीटर करना चाहता हूं। दौडऩे से मेरा वजन तेजी से घटता है। पिछले महीने में सात किलोग्राम वजन कम हो गया था। अब मैं पहले से भी पतला हो गया हूं। मैं क्या करूं? – सूरज वर्मा, उम्र पच्चीस वर्ष
वजन घटने और बढऩे का संबंध सीधे पेट से होता है। इसे मेटाबोलिक प्रोसेस बोलते हैं। इसका संबंध लिवर से है। यदि आपका लिवर सही है तो कोई दिक्कत नहीं है। वजन बढ़ाने के लिए मेटाबोलिक प्रोसेस को बढ़ाना पड़ता है। इसके साथ ऐसी डाइट लेनी पड़ती जिसमें स्टार्च और प्रोटीन ज्यादा हो। सोयाबीन, अजगन नागौरी पीसकर इसका सेवन किया जा सकता है।
मुझे कुछ दिनों से कमजोरी हो रही है। इलाज करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। कोई उपाय बताइए? पवन
कमजोरी कई कारणों से हो सकती है। बीमारी के बाद भी कमजोरी आती है। जैसे बुखार के बाद कमजोरी आती है। यूनानी में खमीरा मरवरीद और खमीरा रोऊ जबान आता है। ये दोनों ही खमीरे कमजोरी को कम करने में काम आता है। इसके अलावा शर्बते नाभ भी लिया जा सकता है। इनसे कमजोरी दूर होती है।
अच्छी तरह से पढ़ाई कर सकूं। इसके लिए क्या करना चाहिए? एक दर्शक
यदि याद रखने को लेकर कोई समस्या है तो घर में ही कुछ नुस्खे आजमा सकते हैं। अखरोठ एवं बादाम के हलवे को खाना फायदेमंद होता है। खसखस का इस्तेमाल किया जा सकता है। खसखस एक चम्मच, दो चम्मच गेहूं, तीन बादाम और काजू को रात को भीगों कर रख दें। सुबह बादाम के छिलके को उतार लीजिए। इन सबको आपस में मिला लें। बाद में देसी घी में इनको पकाकर ठंडा करके सुबह प्रतिदिन भूखे पेट खाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो