scriptव्हाट्सएप बढ़ रही शॉपिंग | Whatsapp increasing shopping | Patrika News
जयपुर

व्हाट्सएप बढ़ रही शॉपिंग

कोविड काल में कस्टमर्स के साथ शॉपकीपर्स को भी हो रहा फायदा

जयपुरApr 10, 2021 / 07:11 pm

Rakhi Hajela

व्हाट्सएप बढ़ रही शॉपिंग

व्हाट्सएप बढ़ रही शॉपिंग



जयपुर।
व्हाट्सएप पर बिजनेस करने का ट्रेंड शहर में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यानी व्हाट्सएप प्रोडक्ट की फोटो और कॉस्ट देखो, पसंद आए तो बुक करवाओ। जी हां कोविड काल में व्हाट्सएप पर शॉपिंग करने का ट्रेंड सिटी में तेजी से उभर रहा है जिसमें फोटो देखकर प्रोडक्ट पसंद किए जाते हैं ऑर्डर डिलीवरी और पेमेंट की बात वही हो जाती है। इससे न केवल शॉपकीपर्स और बिजनेसमैन को इससे काफी फायदा पहुंच रहा है बल्कि कस्टमर्स को भी आसानी से गई है। मार्केट जाने की टेंशन से बचने के लिए भी कस्टमर इसे काफी पसंद कर रहे हैं। अक्सर ऐसा होता है हम मार्केट जाते हैं और पसंद का सामान नहीं मिलने पर वापस आ जाते हैं। या कई बार तो ऐसा भी होता है कि शॉप पर जाने पर पता चलता है कि सामान आउट ऑफ स्टॉक है। व्हाट्सएप मार्केट में जाकर मनचाही चीज तलाशने की मेहनत नहीं करनी पड़ती।
ऐसे हो रहा है व्हाट्सएप पर शॉपिंग
सिटी के कई शॉपकीपर्स ने अपने कस्टमर्स का नंबर लेकर व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाए हैं। वह शॉप पर आने वाले प्रोडक्ट्स की फोटो खीेंचकर उसकी फोटो और कीमत ग्रुप पर अपलोड कर देते हैं। ग्रुप से जुड़े कस्टमर्स इमेज देखकर उसके बारे में क्वेरीज करते हैं और प्रोडक्ट की शॉपिंग करते हैं। कई शॉप कीपर्स कस्टमर्स को होम डिलीवरी की सुविधा भी दे रहे हैं।
शॉपिंग हो गई आसान
व्हाट्सएप के जरिए शॉपिंग करने वाली मनीषा शर्मा कहती हैं कि मार्केट तक जाने और शॉपिंग करने में काफी समय लगता है। मैं भी ऐसे ही शॉपिंग करती थी लेकिन कोविड के कारण घर से निकलना कम हो गया। ऐसे में जब देखा कि जहां से घर का सामान और अन्य शॉपिंग करती थी उनमें से कुछ शॉपकीपर्स ने व्हाट्सएप गु्रप बनाकर प्रोडक्ट्स की जानकारी शेयर करनी शुरू कर दी है, तो मेरे लिए सामान खरीदना आसान हो गया। मैं अब यहीं से अपने प्रोडक्ट्स खरीद रही हंू। वहीं कॉलेज स्टूडेंट कीर्ति का कहना है कि व्हाट्सएप पर शॉपिंग करना आसान है। मार्केट जाकर शॉपिंग करने में समय ज्यादा लगत है और ऑनलाइन शॉपिंग करने में काफी कुछ सर्च करना पड़ता है। बस मोबाइल पर व्हाट्सएप देखो सामान पसंद करो,शॉपिंग करो। कई बार शॉप पर जाकर खरीदे हुए प्रोडक्ट्स लेकर आ जाती हूं और तभी पैमेंट कर देती हूं तो कभी होम डिलीवरी करवाती हूं।
मिल रहा है शॉपिंग करने का फायदा
व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए प्रोडक्ट्स सेल करने वाले शॉपकीपर्स का कहना है लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज है इसलिए शुरू में लगा थ कि पता नहीं लोग शॉपिंग करेंगे भी या नहीं। शुरू में कुछ समय परेशानी आई लेकिन अब लग रहा है कि इससे मेरी सेल बढ़ी है।

Home / Jaipur / व्हाट्सएप बढ़ रही शॉपिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो