script#WhatsApp अब एक Mobile Number से कई डिवाइस पर चलेगा | #WhatsApp will now run on multiple devices from a mobile number | Patrika News

#WhatsApp अब एक Mobile Number से कई डिवाइस पर चलेगा

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2019 03:19:28 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

व्हाट्सएप (WhatsApp) का उपयोग करने वाले लाखों यूजर्स के लिए खुशखबरी है। व्हाट्सएप यूजर्स अब एक ही मोबाइल नंबर (Mobile number) का इस्तेमाल कर एक से अधिक डिवाइसेज पर लॉग इन कर पाएंगे। मल्टीडिवाइस लॉगइन (Multiple login) के लिए व्हाट्सएप ने अपना रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी यह सुविधा केवल आईफोन (iPhone) यूजर्स को मिल पाएगी। वे आईफोन यूजर्स जो iOS के बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे कई डिवाइसेज पर व्हाट्सएप का एक्सेस कर पाएंगे।

#WhatsApp अब एक Mobile Number से कई डिवाइस पर चलेगा

#WhatsApp अब एक Mobile Number से कई डिवाइस पर चलेगा,#WhatsApp अब एक Mobile Number से कई डिवाइस पर चलेगा,#WhatsApp अब एक Mobile Number से कई डिवाइस पर चलेगा

व्हाट्सएप (WhatsApp) का उपयोग करने वाले लाखों यूजर्स के लिए खुशखबरी है। व्हाट्सएप यूजर्स अब एक ही मोबाइल नंबर (Mobile number) का इस्तेमाल कर एक से अधिक डिवाइसेज पर लॉग इन कर पाएंगे। मल्टीडिवाइस लॉगइन (Multiple login) के लिए व्हाट्सएप ने अपना रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी यह सुविधा केवल आईफोन (iPhone) यूजर्स को मिल पाएगी। वे आईफोन यूजर्स जो iOS के बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे कई डिवाइसेज पर व्हाट्सएप का एक्सेस कर पाएंगे। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार व्हॉट्सएप लगातार इस फीचर पर काम कर रहा है और जल्द ही यह सुविधा एंड्रायड यूजर्स के लिए लॉन्च की जाएगी। यह सुविधा मिलने से जहां व्हाट्सएप का इस्तेमाल अधिक आसान बनेगा, वहीं मोबाइल पर नेट कनेक्टिविटी न होने पर भी आप सुविधायुक्त तरीके से काम कर पाएंगे। गौरतलब है कि बीते दिनों इस तरह की खबरें आ रही थीं कि व्हॉट्सएप मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर पर काम कर रहा है और अब व्हॉट्सएप ने रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन की सुविधा को देना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि अभी तक एक यूजर एक ही डिवाइस में अपना अकाउंट लॉगिन कर सकता है। हालांकि, वह व्हाट्सएप वेब के जरिए पीसी, टेबलेट या लेपटॉप पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट एक्सेस कर सकता है, लेकिन उसके लिए स्मार्टफोन पर मौजूद व्हाट्सएप से नेट कनेक्टिविटी होना जरूरी है।
रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन फीचर के जरिए व्हाट्सएप अपने यूजर्स को एक अकाउंट से मल्टीपल लॉग इन की सुविधा देना चाहता है। iOS के बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स जैसे ही किसी एक नंबर के व्हाट्सएप को दूसरे डिवाइस पर एक्सेस करेंगे तो उस डिवाइस द्वारा रजिस्ट्रेशन कोड की रिक्वेस्ट जनरेट की जाएगी, जिसे मूल अकाउंट वाली डिवाइस से अप्रूव करना होगा। यानी जैसे ही किसी दूसरे डिवाइस में व्हाट्सएप लॉगइन करने के लिए मोबाइल नंबर डाला जाएगा एक रजिस्ट्रेशन कोड की रिक्वेस्ट उस मोबाइल पर जाएगी, जहां व्हाट्सएप चल रहा होगा। यदि यूजर इस रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन पर ओके करता है तो दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सएप का एक्सेस मिल जाएगा। लेकिन यदि यूजर कैंसिल पर टैप करता है तो दूसरी डिवाइस पर किया जा रहा लॉग इन अप्रूवल के अभाव में निरस्त हो जाएगा। जानकारों का मानना है कि इस नए फीचर के आने से सिक्योरिटी को खतरा नहीं होगा, क्योंकि कोई भी सिर्फ नंबर जानकर दूसरे डिवाइस में लॉग इन नहीं कर पाएगा। वहीं यूजर्स की निजता को भी कोई खतरा नहीं रहेगा, क्योंकि इसमें भी चैट्स एंड टू एंड एनक्रिप्टेड रहेंगी।
मल्टीपल लॉग इन की सुविधा शुरू होने के बाद सबसे अधिक फायदा उन लोगों को होगा जो अपने व्यापार, पेशेवर कार्यों या सोशल कनेक्टिविटी के लिए जमकर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन में नेट कनेक्टिविटी न होने की स्थिति में भी काम रुकेगा नहीं। गौरतलब है कि वर्तमान समय में एक मोबाइल नंबर से एक व्हाट्सएप अकाउंट के जरिए एक ही डिवाइस में एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, व्हाट्सएप वेब की मदद से पीसी और मोबाइल डिवाइस दोनों पर एक साथ व्हाट्सएप चलाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए प्राइमरी डिवाइस का इंटरनेट से लगातार कनेक्ट होना जरूरी है और इसके बाद केवल उस डिवाइस के मैसेज वेब वर्जन पर रिफ्लेक्ट होते हैं। गौरतलब है कि व्हाट्सएप दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग और सोशल मीडिया एप है। इसके दुनियाभर में 1.5 अरब से अधिक यूजर्स हैं। व्हाट्सएप की स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक का दावा है कि इस सोशल एप के जरिए रोजाना छह करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो