अनिश्चितता के दौर में कहां करें निवेश

इक्विटी, एमएफ, एफडी में भी अच्छा प्रतिफल के आसार नहीं

By: Jagmohan Sharma

Updated: 24 May 2020, 08:03 PM IST

जयपुर. साल की शुरुआत में ज्यादातर पेशेवरों ने सोचा भी नहीं होगा कि वित्त वर्ष 2020-21 का आगाज लॉकडाउन के बीच होगा और शुरू होते ही वेतन कटने आशंका गहराने लगेंगी। इस समय बाजार भारी दबाव में है, जिसके चलते इक्विटी, म्युचुअल फंड, एफडी में भी अच्छा प्रतिफल मिलने के आसार नहीं हैं। इतना ही नहीं, कंपनियों द्वारा भुगतान से मुकरे जाने का जो खतरा पैदा हो गया है, उसके कारण क्रेडिट का जोखिम भी बढ़ गया है। शहर के प्रमुख निवेश सलाहकारों ने इस मुश्किल दौर का सामना करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं।

फिर तय करें लक्ष्य
हर किसी का लक्ष्य अपने हाथ में आने वाले वेतन का कम से कम 30 फीसदी बचाना और निवेश करना चाहिए। लेकिन अगर वेतन में कटौती या नौकरी जाने का खतरा है तो आपको इस मोर्चे पर समझौता करना होगा। बहरहाल इस समय मौके भी अच्छे मिल रहे हैं। लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप सूचकांक इस समय साल भर पहले के मुकाबले 21 से 32 फीसदी तक नीचे चल रहे हैं।

ज्यादा नकदी रखें
कोरोना संकट की वजह से आपको सबसे पहले जो आदत बदलनी होगी, वह नकदी के बारे में है। अब आपको ज्यादा से ज्यादा नकदी अपने पास रखनी होगी। मान लीजिए कि हफ्ते के आखिरी दिनों में आपको सेहत संबंधी किसी दिक्कत से ही जूझना पड़े तो क्या करेंगे? ऐसे समय के लिए आपके पास नकदी होनी चाहिए।


पर्याप्त जीवन बीमा खरीदें..
अगर आपने कमाना शुरू कर दिया है तो तत्काल टर्म इंश्योरेंस खरीदने के बारे में विचार करें। आपको यह बात समझनी चाहिए कि भविष्य में आप पर भी कुछ लोग निर्भर होंगे और आप पर जिम्मेदारियां होंगी। जब आप कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस खरीदते हैं तो इसका प्रीमियम भी कम ही देना पड़ता है। कोविड संकट सामने आने पर सभी की समझ में आ गया है कि समुचित स्वास्थ्य बीमा खरीदना कितना जरूरी है। अगर आपके पास केवल ग्रुप हेल्थ पॉलिसी है तो खुद अपने पूरे परिवार के लिए एक अलग कवर खरीदें।


एक्सपर्ट की राय, एसआइपी जारी रखें
इस अनिश्चचता भरे दौर में अपनी सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआइपी) जारी रखें। लेकिन आपके पास जो अतिरिक्त पैसा आता है, उसे मजबूत बैंकों की एफडी में लगाएं। उप-परिसंपत्ति स्तर पर भी आपके आवंटन में फेरबदल की जरूरत पड़ सकती है। जब बाजारों में सुधार आएगा तो इसकी अगुआई फार्मा, आइटी, एफएमसीजी, हैल्थकेयर, फर्टीलाइजर जैसी कंपनियों के शेयर करेंगे, ऐसे में आने वाले समय में इनमें निवेश फायदेमंद होगा।
संदीप जैन, निदेशक, ट्रेडस्विफ्ट

Jagmohan Sharma Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned