कौन सा शहर 3डी में दिखेगा, कहां ड्रोन से हो रही मैपिंग

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट: मिलेगा 3डी सॉल्यूशन, काम शुरू

By: Pawan kumar

Published: 07 Jun 2018, 08:21 AM IST

— शहर के इलाकों, संस्थानों, ईमारतों, चौक—चौराहों और गली मोहल्लों की हो रही 3डी मैपिंग

जयपुर। स्मार्ट सिटी बन रहा जयपुर शहर आभासी दुनिया में 3डी यानी थ्री डायमेंशन में दिखेगा। इसके लिए शहर में काम शुरू हो गया है। जयपुर के सभी इलाकों, संस्थानों, ईमारतों, चौक—चौराहों और गली मोहल्लों की 3डी मैपिंग की जा रही है।

जानकारी के अनुसार वर्चुअल 3डी सिटी सॉल्यूशन मुहैया करवाने के लिए जयपुर शहर की 3डी मैपिंग करवाई जा रही है। जयपुर का वर्चुअल 3डी मॉडल को सिटी प्लानिंग एंड मैनेजमेंट के मद्देनजर बनाया जा रहा है। 3डी होने से जेडीए, नगर निगम, जलदाय विभाग और विद्युत निगम सहित जनसमस्याओं से विभाग लोगों की शिकायत बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। लोगों की समस्याओं और शिकायतों को 3डी मॉडल के माध्यम से ज्यादा वास्तविक ढंग से समझा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि अभी शहर के सभी इलाकों की वास्तविक जानकारी आॅनलाइन उपलब्ध नहीं है। इससे आपात स्थिति में लोकेशन को ट्रेस करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा बचाव राहत कार्यों की मॉनिटरिंग में भी दिक्कत आती है। जयपुर सिटी की 3डी मैपिंग के बाद लोकेशन तक पहुंचने में आसानी होगी, वहां मॉनिटरिंग भी आसान होगी। 3डी टेक्निक से जीपीएस सिस्टम भी ज्यादा एक्यूरेसी से काम करेगा।

ड्रोन से हो रही विडियोग्राफी
वर्चुअल 3डी सिटी सॉल्यूशन के लिए शहर के इलाकों की फोटोग्राफी और विडियोग्राफी के लिए एयरक्राफ्ट,हेलिकॉप्टर और ड्रोन की मदद ली जा रही है। इन्फोरमेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट ने एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर और ड्रोन उड़ाने के लिए जयपुर कमिश्नरेट पुलिस से अनुमति ली है। आईटी डिपार्टमेंट ने पुलिस को बताया कि 3डी सिटी सॉल्यूशन के लिए शहर की हाई रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें और विडियो की जरूरत पड़ेगी। अगल—अलग एंगल से तस्वीरें और विडियो लेने के लिए एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर और ड्रोन की मदद भी ली जाएगी। इसलिए आईटी डिपार्टमेंट ने फोटोग्राफी और विडियोग्राफी के लिए हेलिकॉप्टर और ड्रोन उड़ाने की अनुमति पुलिस से ली है। जल्द ही यह प्रोजेक्ट पूरा होने की बात कही जा रही है।

 

Pawan kumar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned