script

..राजस्थान से मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए इन नए नामों की भी चर्चा, सियासी गलियारों में तेज हुई अटकलें

locationजयपुरPublished: May 26, 2019 06:02:11 pm

Submitted by:

rohit sharma

Who will be the minister in Modi government from Rajasthan? राजस्थान से मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए इन नए नामों की भी चर्चा..

जयपुर। 2019 lok sabha election results

लोकसभा चुनाव में जनता के जनादेश से बनी बीजेपी सरकार में अब मंत्रालय को लेकर अटकलें तेज हो गई है। मंत्रालय बनने को लेकर सबसे बड़ा सवाल ये है कि राजस्थान से मोदी सरकार में मंत्री कौन बनेगा? Who will be the minister in Modi government from Rajasthan?
राजस्थान ने गत लोकसभा चुनावों ( Lok Sabha Election 2014 ) की तरह इस बार ( Lok Sabha Election 2019 ) भी पूरी 25 सीटें पीएम की झोली में डाल दी है। हालांकि इस बार एक सीट NDA गठबंधन के तहत जीती गई है। ऐसे में प्रदेश की मोदी सरकार से मंत्रालय में शामिल किए जाने की उम्मीदें बढ़ गई है। साथ ही राजनीतिक सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए राजस्थान से एक दर्जन नाम चर्चा में है।
केन्द्रीय मंत्री बनने की दौड़ में ये नाम भी हैं शामिल

मोदी मंत्रालय में जगह पाने वाले सांसदों में कुछ नए तो कुछ पुराने नाम चर्चा में हैं। इनमें जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत, जयपुर ग्रामीण सांसद राज्य वर्धन सिंह राठौड़, बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल, पाली सांसद पीपी चौधरी, राजसमंद सांसद दीया कुमारी, नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल (रालोपा) के नाम शामिल हैं। फिलहाल ये नाम मौखिक रूप से ही राजनीतिक चर्चाओं में चल रहे हैं। वहीं, pm modi के शपथ ग्रहण समारोह में ही इस पर अंतिम मुहर लग पाएगी।
इन नामों के साथ कुछ राज्यसभा सांसदों के नामों की भी चर्चा है। इनमें ओम प्रकाश माथुर, भूपेन्द्र यादव, डॉ किरोड़ी लाल मीणा के नाम की भी सामने आ रहे हैं। इन नामों के चर्चा में रहने से राजस्थान को कैबिनेट मंत्रालय मिलने की उम्मीद भी लगाई जा रही है।
lok sabha 2014 में इन सांसदों को मिला था मंत्री बनने का मौका

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भी राजस्थान ने 25 सीटों का पूरा आंकड़ा बीजेपी सरकार को दिया था। वहीं, पिछली बार राजस्थान से पांच सांसदों को मंत्री बनाया गया था। इनमें राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, सी आर चौधरी और पीपी चौधरी मंत्री बनने में शामिल थे। अब दूसरी मोदी मोदी सरकार में कौन मंत्री बनेगा इसे लेकर सियासी चर्चाओं का बाजार गर्म है।
भाजपा के विजयी उम्मीदवार ( Winner Candidate List Rajasthan )

1. टोंक-सवाई माधोपुर : सुखबीर सिंह जौनपुरिया
2. अजमेर : भागीरथ चौधरी
3.पाली : पी.पी. चौधरी
4. जोधपुर : गजेंद्रसिंह शेखावत
5. बाड़मेर : कैलाश चौधरी
6. जालोर : देवजी पटेल
7. उदयपुर : अर्जुनलाल मीणा
8.बांसवाड़ा : कनकमल कटारा
9. चित्तौडग़ढ़ : सी.पी. जोशी
10. राजसमंद : दीयाकुमारी
11.भीलवाड़ा : सुभाष चंद्र बहेडिय़ा
12. कोटा: ओम बिड़ला
13 श्रीगंगानगर: निहालचंद
14. बीकानेर : डॉ. अर्जुनराम मेघवाल
15. चूरू : राहुल कस्वां
16. झुंझुनूं: नरेंद्र खीचड़
17. सीकर : सुमेधानंद सरस्वती
18. जयपुर ग्रामीण: कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़
19. जयपुर: रामचरण बोहरा
20. अलवर : बालकनाथ
21. भरतपुर: रंजीता कोहली
22. करौली-धौलपुर: मनोज राजौरिया
23. दौसा: जसकौर मीणा
24. झालावाड़-बारां : दुष्यंत सिंह
25. नागौर : हनुमान बेनीवाल (रालोपा)

ट्रेंडिंग वीडियो