आखिर अनलॉक 2 लागू होने के बाद भी क्यों शुरू नहीं हो पाई शहरी परिवहन सेवा

अनलॉक 2 गाइड लाइन शुरू कर दी गई है। वहीं, कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने जयपुर में सार्वजनिक परिवहन सेवा को बंद रखने का फैसला लिया है।

By: santosh

Updated: 01 Jul 2020, 03:00 PM IST

जयपुर। प्रदेश भर में अनलॉक 2 गाइड लाइन शुरू कर दी गई है। वहीं, कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने राजधानी में सार्वजनिक परिवहन सेवा को बंद रखने का फैसला लिया है। इसके पीछे बड़ा कारण शहर में चलने वाली मिनी बसें हैं। राजधानी में करीब दो हजार मिनी बसों में रोजाना करीब 50 हजार लोग यात्रा करते हैं। इनका आकार छोटा होने व एक छोटे गेट से ही यात्रियों का प्रवेश-निकास होने से सोशल डिस्टेसिंग की पालना संभव नहीं है।

गौरतलब है कि राजधानी में अनलॉक 1 शुरू होने के साथ ही परिवहन सेवा में छूट दी गई थी। रोडवेज और शहर से बाहर जाने वाली बसों का संचालन शुरू किया गया था। वहीं, शहर में कैब, टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा संचालन की छूट दी थी। साथ ही ऑटो में एक और कैब में दो लोगों को ही बैठाने की अनुमति दी गई थी।

लो-फ्लोर बसें भी अटक रही
जेसीटीएसएल की 200 लो-फ्लोर बसें भी शहरी सार्वजनिक परिवहन सेवा का हिस्सा हैं। लंबाई में मिनी बस के मुकाबले बड़ी होने व प्रवेश-निकास के लिए दो गेट होने के कारण इनमें सोशल डिस्टेेसिंग की पालना हो सकती है। तीन महीने से अधिक समय से लो-फ्लोर बसों के बंद होने से जेसीटीएसएल को 10 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है तथा कर्मचारियों को वेतन भी नहीं मिल पा रहा है।

हालात: मनमाना किराया देने की मजबूरी
शहर में सिटी बसों के बंद रहने से आसपास के ग्रामीण इलाकों से कामकाज के सिलसिले में आने वाले लोगों के साथ ही दफ्तर, अस्पताल और बाजार जाने वाले लोगों को ऑटो-कैब में अधिक पैसा देकर यात्रा करनी पड़ रही है। कैब और ऑटो चालक करीब 30 से 50 फीसदी अधिक किराया ले रहे हैं। राजधानी में 20 हजार ऑटो और 15 हजार कैब कार का संचालन किया जा रहा है।

सरकार की गाइडलाइन में सिटी बसों को बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। आगामी आदेशों तक इनका संचालन नहीं होगा।
नरेन्द्र गुप्ता, एमडी जेसीटीएसएल

हम सोशल डिस्टेसिंग की पालना के साथ ही बसों को सेनेटाइज कर कम यात्रियों के साथ संचालन के लिए तैयार हैं। बसों के चालक-परिचालक चार महीने से बेरोजगार हैं।
प्रशांत मील, केन्द्रीय सिटी मिनी बस एसोसिएशन, जयपुर

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned